Vastu Tips: अगर चाहते है खूब सारा पैसा और होना चाहते है मालामाल तो आज ही अपनाए यह वास्तु टिप्स

वास्तु शास्त्र पांच तत्वों – जल, अग्नि, अंतरिक्ष, वायु और पृथ्वी के साथ तालमेल बिठाने पर महत्व रखता है। ये तत्व ब्रह्मांड की सभी ब्रह्मांडीयऊर्जाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं। 
Vastu Tips: अगर चाहते है खूब सारा पैसा और होना चाहते है मालामाल तो आज ही अपनाए यह वास्तु टिप्स

वास्तु शास्त्र पांच तत्वों – जल, अग्नि, अंतरिक्ष, वायु और पृथ्वी के साथ तालमेल बिठाने पर महत्व रखता है। ये तत्व ब्रह्मांड की सभी ब्रह्मांडीयऊर्जाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं। चूंकि पैसा हमारे जीवन मेंमहत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए इसे प्राप्त करना इन सभी तत्वों के तालमेलपर निर्भर करता है।

नीचे कुछ वास्तु टिप्स हैं जो आपके घर में धन, समृद्धि और खुशी को आकर्षित करते हैं। आइए जानते है पैसे प्राप्त करने केलिए कुछ वास्तु टिप्स–

अपने घर में कुबेर यंत्र लगाएं

भगवान कुबेर समृद्धि और सुख के प्रतीक हैं, और आपके घर के उत्तर–पूर्व कोने पर उनका शासन है। यहां आपको कुबेर यंत्र रखना चाहिए।आपको अपने घर के ईशान कोण से नकारात्मक ऊर्जा जमा करने वाली सभी चीजों को भी हटा देना चाहिए। इन चीजों में शौचालय, भारीफर्नीचर और जूते के रैक शामिल हैं।

लॉकर को दक्षिण–पश्चिम कोने में रखें

यदि आप अपने जीवन में आर्थिक समृद्धि चाहते हैं, तो अपने लॉकर या तिजोरी को अपने घर के दक्षिण–पश्चिम कोने में रखें। यह क्षेत्र स्थिरतासुनिश्चित करते हुए पृथ्वी तत्व को दर्शाता है। इसके अलावा, आपके घर का लॉकर कभी भी पश्चिम या दक्षिण दिशा की ओर नहीं खोलनाचाहिए। इसे नज़रअंदाज करने से धन का भारी बहिर्वाह हो सकता है।

अपने प्रवेश द्वार बनाए रखें

आपके घर के मुख्य द्वार को लोगों और ब्रह्मांडीय ऊर्जा दोनों का स्वागत करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि दरवाजे पर लगे ताले ठीक से कामकरते हैं और दरवाजे किसी भी दरार से रहित हैं।

बाथरूम और शौचालय उत्तर–पूर्व या उत्तर–पश्चिम दिशा में स्थित होने चाहिए

पैसे के लिए वास्तु के सिद्धांत बताते हैं कि आपके घर में शौचालय और स्नानघर आपके घर के उत्तर–पूर्व या उत्तर–पश्चिम क्षेत्रों में स्थित होनेचाहिए। इसके बाद मौद्रिक स्थिरता के साथ–साथ वित्तीय लाभ भी होगा।

Share this story

Around The Web