वास्तु टिप्स : अपने यार्ड में लगाएं ये 5 पेड़, कभी नहीं होगी पैसों की कमी

घर में सही जगह पर शुभ पेड़-पौधे लगाने से सुख-समृद्धि आती है।
वास्तु टिप्स : अपने यार्ड में लगाएं ये 5 पेड़, कभी नहीं होगी पैसों की कमी

वास्तु टिप्स : वास्तु में पेड़-पौधों का विशेष महत्व माना गया है। घर में सही जगह पर शुभ पेड़-पौधे लगाने से सुख-समृद्धि आती है। वहीं अगर वास्तु के अनुसार पेड़ सही दिशा में न हों तो उसे भी अशुभ फल भोगने पड़ते हैं।

आइए जानते हैं कि घर में सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए वास्तु के अनुसार घर में या उसके आसपास कौन से पेड़ लगाए जाते हैं :

तुलसी :

तुलसी का नाम शुभ वृक्षों और पौधों में सबसे पहले आता है। हिंदू धर्म में तुलसी को लक्ष्मी का दर्जा दिया गया है। ऐसा माना जाता है कि तुलसी के पौधे वाले घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है।

तुलसी का पौधा घर के नकारात्मक दोषों को दूर करता है। तुलसी का पौधा घर की दक्षिण दिशा में न लगाएं अन्यथा अशुभ प्रभाव पड़ेगा। तुलसी का पौधा हमेशा उत्तर पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। प्रतिदिन नहाने के बाद तुलसी को जल अर्पित करें।

आंवला :

पुराणों के अनुसार आंवला के पेड़ में देवताओं की गंध होती है। आंवला का पेड़ और उसके फल भगवान विष्णु को बहुत प्रिय हैं। अपने पेड़ को उत्तर या पूर्व दिशा में घर के अंदर लगाना हमेशा फायदेमंद होता है।

करवंदा का पेड़ लगाने और उसकी नियमित पूजा करने से घर में देवताओं की कृपा बनी रहती है और सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

श्वेतार्क :

श्वेतार्क को भगवान गणेश का पौधा माना जाता है। इस पौधे पर हल्दी, अक्षत और जल चढ़ाने से घर में हमेशा सुख-शांति बनी रहती है। इसके शुभ प्रभाव से घर में देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और कभी भी धन की कमी नहीं होती है।

श्वेतार्क के पौधे में औषधीय गुण होते हैं और इसके फूलों से भगवान शंकर की पूजा की जाती है। इस पौधे की पूजा करने से सूर्य देव भी प्रसन्न होते हैं।

शमी :

ज्योतिष शास्त्र में शमी के पौधे का संबंध शनि ग्रह से माना जाता है। यदि आप शनिदेव को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इस वृक्ष की नियमित रूप से पूजा करें।

वास्तु शमी के अनुसार घर के मुख्य द्वार के बाईं ओर कुछ दूरी पर शमी का पेड़ लगाना चाहिए। पेड़ की छाया इस प्रकार लगानी चाहिए कि वह घर पर न पड़े।

अशोक :

अशोक के पेड़ को हिंदू धर्म में एक बहुत ही शुभ वृक्ष माना जाता है इस पेड़ के कारण घर में वास्तु दोष दूर होते हैं। ऐसा माना जाता है कि जिस घर में अशोक का पेड़ होता है वह नकारात्मक ऊर्जा से मुक्त होता है। घर के पास लगाने से अन्य अशुभ पौधों की बुराइयां भी दूर होती हैं।

ऐसा माना जाता है कि जिस घर में यह पेड़ होता है उस घर में कभी भी कलह नहीं होती है और उस घर के लोगों की हमेशा उन्नति होती है।

Share this story

Around The Web