Agniveer Bharti के लिए आवेदन शुरू, महिलाएं भी कर सकती हैं आवेदन

अग्निवीर पुरूष और महिला की बहाली को लेकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गयी है. गुरुवार की देर रात सेना की अधिकारिक वेब साइट www. joinindianarmy.nic.in को मुजफ्फरपुर अग्निवीरों की बहाली को लेकर खोल दिया गया है. 

Agniveer Bharti के लिए आवेदन शुरू, महिलाएं भी कर सकती हैं आवेदन

अग्निवीर पुरूष और महिला की बहाली को लेकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गयी है. गुरुवार की देर रात सेना की अधिकारिक वेब साइट www. joinindianarmy.nic.in को मुजफ्फरपुर अग्निवीरों की बहाली को लेकर खोल दिया गया है.

वेबसाइट के खुलने के साथ ही आवेदन करने वालों की संख्या 100 पर हो गयी है. यह प्रक्रिया 03 सितंबर 2022 तक चलेगी. इसमें मुजफ्फरपुर के अलावा पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, समस्तीपुर, दरभंगा और मधुबनी के साढ़े 17 से 23 वर्ष के युवा आवेदन कर सकते है. चक्कर मैदान स्थित सेना भर्ती कार्यालय द्वारा प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया गया है.

1 नवंबर से 4 दिसंबर तक चक्कर मैदान होगी आयोजित

गया कि अग्निवीर योजना के तहत सेना भर्ती रैली (पुरुष) 21 नवंबर से 04 दिसंबर 2022 तक चक्कर मैदान मुजफ्फरपुर में आयोजित होगी. इसके लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. इसमें सेना भर्ती कार्यालय मुजफ्फरपुर के अन्तर्गत आने वाले सभी आठ जिलों के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते है.

बताया गया कि इसमें अग्निवीर सामान्य ड्यूटी, अग्निवीर क्लर्क/एसकेटी, अग्निवीर टेक्नीकल एंव आग्निवीर ट्रेड्समैन के लिए आवेदन डाले जाएंगे. इसकी जानकारी जिला प्रशासन के माध्यम से सेना भर्ती बोर्ड के निदेशक सेना मेडल कर्नल बॉबी जसरोटिया ने दिया है.

तकनीकी शिक्षा वाले को मिलेगा बोनस अंक

वहीं, तकनीकि में आइटीआइ प्रमाण पत्र धारी एवं तीन वर्ष के डिप्लोमाधारी के लिए लिखित परीक्षा में विशेष प्रावधान रखा गया है. अग्निवीर क्लर्क,एसकेटी में कंप्यूटर अहर्ता रखने वाले अभ्यर्थियों के लिये भी विशेष बोनस अंक का प्रावधान सेना ने तय किया है. भर्ती प्रक्रिया एक नि:शुल्क सेवा है. किसी भी दलाल से सावधान रहने की सलाह दी गयी है.

बता दें कि अग्निवीर योजना के अंतर्गत शुरुआत में चार साल का अनुबंध होगा. इसके बाद उनकी चार साल के कार्यकाल के दौरान प्रदर्शन के आधार पर 25% अग्निवीरों का चयन होगा. उनके साथ 15 वर्ष का और अनुबंध होगा. जो अग्निवीर चार साल के बाद वापस लौटेंगे. उन्हें विशेष सेवा निधि पैकेज सेना की ओर से मिलेगा.

महिला अग्निवीर जीडी के लिए ही कर सकती है आवेदन

मुजफ्फरपुर. वूमेन मिलिट्री पुलिस की बहाली प्रक्रिया भी शुरू हो गयी है. सेना के अधिकारिक वेब साइट पर ऑनलाइन आवेदन किया जा रहा है. इसमें साढे 17 से 23 वर्ष तक की अविवाहित महिलाएं ही आवेदन कर सकती है. इनके लिए सेना की ओर से विशेष शर्तोें पर छूट का भी प्रावधान रखा है.

इनकी पूरी प्रक्रिया दानापुर से संचालित की जा रही है. जानकारी हो कि, वूमेन मिलिट्री पुलिस की बहाली सिर्फ अग्निवीर जनरल ड्यूटी (जीडी) के लिए ही होगा. इसमें शामिल होने वाली महिलाओं को 1600 मीटर की दौड़ तय समय में पूरी करनी होगी.

इसके लिए सेना ने समय तय कर रखा है. महिला अभ्यर्थियों को 1600 मीटर आठ मिनट तक में पूरा करना होगा. लेकिन, जो अभ्यर्थी 1600 मीटर को 7.30 मिनट के अंदर पूरा करेगा. उसे ग्रुप एक और आठ मिनट में पूरा करने वाली को ग्रुप दो में रखा जाएगा. ग्रुप एक वाले को दौड़ श्रेणी में उनके अधिक अंक मिलेंगे. वहीं, लॉग और हाइ जंप प्रक्रिया में सिर्फ उन्हें क्वालिफाइ करना है. इसके लिए कोई मानक तय नहीं है. महिलाओं की लंबाई 162 सेंटी मीटर होनी चाहिए.

1 नंबर से जारी होगा मुजफ्फरपुर के लिए एडमिट कार्ड

बता दें कि एक नंबर से मुजफ्फरपुर बहाली के लिए एडमिट कार्ड जारी होगा. एक नंबर 2022 को मुजफ्फरपुर अग्निवीर बहाली को लेकर चक्कर मैदान स्थित भर्ती बोर्ड एडमिट कार्ड जारी करेगा. जो अभ्यिर्थियों के ई-मेल पर भेजा जाएगा.

उसपर बहाली की तिथि , समय और दिशा-निर्देश अंकित होगा. कहा गया है कि अभ्यर्थी उसे तारीख पर बहाली में शामिल हो सकेंगे. जो उनके एडमिट कार्ड पर अंकित होगा. बताया गया है कि एडमिट कार्ड ब्लैक एंड वाइट होगा. जो लेजर प्रिंटर से प्रिंट किया हुआ होना चाहिए. अन्यथा उसे अवैध घोषित कर दिया जाएगा.

Share this story

Around The Web