गुरुग्राम: 29 किलोमीटर का चमत्कार, द्वारका एक्सप्रेस-वे - भारत का सबसे छोटा और अनोखा एक्सप्रेस-वे

Dwarka Expressway Inaugurations: द्वारका एक्सप्रेस-वे की लंबाई केवल 29 किलोमीटर है. यह देश का सबसे छोटा एक्सप्रेस-वे है. इसके निर्माण पर नौ हजार करोड़ रुपये से अधिक खर्च हुए हैं.
गुरुग्राम: 29 किलोमीटर का चमत्कार, द्वारका एक्सप्रेस-वे - भारत का सबसे छोटा और अनोखा एक्सप्रेस-वे
न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, गुरुग्राम (हरियाणा)

देश के सबसे अनूठा द्वारका एक्सप्रेस-वे आज यानी सोमवार को जनता के लिए खुल जाएगा. प्रधानमंत्री दोपहर 12 बजे द्वारका एक्सप्रेस-वे (Dwarka Expressway) का उद्घाटन कर रहे हैं. पीएम मोदी (PM Modi) के अलावा, हरियाणा के राज्यपाल, सीएम मनोहर लाल खट्टर मौजूद रहेंगे. इसके अलावा, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और स्थानीय सांसद राव इंद्रजीत सिंह भी कार्यक्रम भी मौजूद रहेंगे.

दरअसल, लोकसभा चुनाव से पहले एक महीने में पीएम मोदी की दक्षिण हरियाणा में दूसरा बड़ा कार्यकर्म होने जा रहा है. सिंगल पिलर पर 8 लेन का एक्सप्रेस वे इंजीनियरिंग का अदभुत करिश्मा  है, जो कि एफिल टावर-बुर्ज खलीफा को छोड़ पीछे देगा.

द्वारका एक्सप्रेस-वे की लंबाई केवल 29 किलोमीटर है. यह देश का सबसे छोटा एक्सप्रेस-वे है. इसके निर्माण पर नौ हजार करोड़ रुपये से अधिक खर्च हुए हैं. इसका 18.9 किलोमीटर गुरुग्राम में, बाकी 10.1 किलोमीटर हिस्सा दिल्ली में पड़ता है. 23 किलोमीटर हिस्सा एलिवेटेड और लगभग चार किलोमीटर भूमिगत (टनल) बनाया गया है.

प्रोजेक्ट की विशेष खासियत

निर्माण में दो लाख एमटी स्टील का इस्तेमाल हुआ है, जो एफिल टावर के निर्माण की तुलना में 30 गुना अधिक है. साथ ही 20 लाख सीयूएम कंक्रीट का इस्तेमाल किया जाएगा, जो बुर्ज खलीफा की तुलना में छह गुना अधिक है.

प्रोजेक्ट के लिए 12 हजार से अधिक पेड़ों का ट्रांसप्लांट किया गया है. द्वारका एक्सप्रेस-वे से लोग सीधे एयरपोर्ट पहुंचने के लिए 3.6 किलोमीटर लंबी सुरंग बनाई गई है. प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे पर ट्रैफिक का दबाव 30 प्रतिशत से अधिक कम हो जाएगा.

फुल क्लोवरलीफ फ्लाईओवर

द्वारका एक्सप्रेस-वे को दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे एवं सदर्न पेरिफेरल रोड (एसपीआर) से जोड़ने के लिए खेड़कीदौला टोल प्लाजा के नजदीक फुल क्लोवरलीफ फ्लाईओवर बनाया गया है. इससे वाहन पूरी रफ्तार के साथ किसी भी रोड पर आ-जा सकेंगे. एसपीआर गांव घाटा के नजदीक गुरुग्राम-फरीदाबाद रोड से जुड़ा है.

Share this story