करनाल रेल हादसा: मालगाड़ी के डिब्बे पटरी से उतरकर बिखरे, ट्रैक और बिजली लाइन क्षतिग्रस्त

मिली जानकारी के अनुसार सुबह चार बजे डाउन ट्रैक अंबाला से दिल्ली की ओर खाली कंटेनरों से लदी मालगाड़ी जा रही थी। जब मालगाड़ी तरावड़ी रेलवे स्टेशन से गुजर रही थी तो मालगाड़ी की पिछली बोगी के पहिए ट्रैक से नीचे उतर गए।
करनाल रेल हादसा: मालगाड़ी के डिब्बे पटरी से उतरकर बिखरे, ट्रैक और बिजली लाइन क्षतिग्रस्त
दून हॉराइज़न, करनाल (हरियाणा)

करनाल के तरावड़ी रेलवे स्टेशन पर अंबाला से दिल्ली की ओर जा रही रन थ्रू मालगाड़ी के पिछली बोगी के पहिए ट्रैक से उतर गए। जिसके कारण मालगाड़ी से सात कंटेनर ट्रैक पर गिर पड़े। सात कंटेनरों में से एक कंटेनर ओएचई पिलर से टकरा गया। जिससे ओएचई लाइन टूट गई और रेलवे ट्रैक बाधित हो गया। हादसे की सूचना के बाद करनाल जीआरपी और आरपीएफ की टीम में घटना स्थल पर पहुंची। 

मिली जानकारी के अनुसार सुबह चार बजे डाउन ट्रैक अंबाला से दिल्ली की ओर खाली कंटेनरों से लदी मालगाड़ी जा रही थी। जब मालगाड़ी तरावड़ी रेलवे स्टेशन से गुजर रही थी तो मालगाड़ी की पिछली बोगी के पहिए ट्रैक से नीचे उतर गए। मालगाड़ी की रफ्तार इतनी तेज थी कि ट्रैक से पहिए उतरने के बाद भी ट्रेन करीब डेढ़ किलोमीटर बाद रुकी।

जिस कारण पिछली चार बोगियों से सात कंटेनर उछलकर रेलवे ट्रैक पर जा गिरे। इनमें से एक कंटेनर ओएचई लाइन के पिलर से जा टकराया। जिससे दोनों अप-डाउन ट्रैक की ओएचई लाइन टूट गई और ट्रैक बाधित हो गया। हादसा होने के बाद सूचना जीआरपी और आरपीएफ थाना प्रभारी को दी गई। इसके तुरंत बात करनाल से दोनों टीम में तरावड़ी रेलवे स्टेशन पर पहुंची। इसी दौरान एक अज्ञात ट्रक ड्राइवर ने डायल 112 को फोन कर हादसे की सूचना दी। इसके बाद स्थानीय पुलिस भी रेलवे स्टेशन पर पहुंची। 

हाइड्रा से कंटेनरों को ट्रैक से हटाया गया

रेलवे प्रशासन द्वारा रेलवे ट्रैक से कंटेनरों को हटाने के लिए एक हाइड्रा मंगवाई गई है। जिससे कंटेनरों को ट्रैक से हटाया गया। कंटेनरों को ट्रैक से हटाने के बाद ओएचई लाइन को दुरुस्त करने का काम शुरू किया गया। अभी फिलहाल दोनों ट्रैक पर ट्रेनों की आवाजाही बंद की गई है। 

दिल्ली और अंबाला जाने वाले यात्रियों ने लिया बस का सहारा 

रोजाना की तरह दैनिक यात्री तरावड़ी रेलवे स्टेशन पर पहुंचे, लेकिन हादसा होने की वजह से रेल यात्रियों को बसों की ओर दौड़ना पड़ा। रेलवे अधिकारी के अनुसार अभी फिलहाल ट्रैक बंद है। ट्रैक शाम तक ही दुरुस्त होने की संभावना है। लेकिन लगभग 11:30 बजे अप साइड की एक लाइन को चालू किया गया है। जिसमें करनाल से अंबाला की ओर 10 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से मालगाड़ी को निकाला गया है। अधिकारियों का कहना है कि शाम तक दोनों ट्रैक शुरू कर दिए जाएंगे।

Share this story