जंगली हाथियों ने खेतों में सब्जियों को पहुंचाया नुकसान

जंगली हाथियों ने खेतों में सब्जियों को पहुंचाया नुकसान


दक्षिण सालमारा (असम), 10 मई (हि.स.)। दक्षिण सालमारा मानकचार जिला के मानकचार के कुस्नीमारा गांव में बीती रात पड़ोसी राज्य मेघालय के गारो हिल्स से जंगली हाथियों का बड़ा झुंड नीचे आ गया। स्थानीय लोगों ने मंगलवार को बताया है कि कुस्नीमारा गांव से होकर बहने वाली कालो नदी के दूसरे छोर पर 40-50 जंगली हाथियों के झुंड ने धान और सब्जियों की खेती को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचाया। इसके बाद हाथियों का झुंड पहाड़ों पर वापस चला गया।

ग्रामीणों ने जंगली हाथियों को भगाने के लिए नदी के दूसरे छोर से मशाल की रोशनी दिखाते हुए शोर मचाया। इसके चलते हाथी वापस पहाड़ों में चले गये। जंगली हाथियों के झुंड के वापस जाने पर कुस्नीमारा गांव के निवासियों ने राहत की सांस ली।

उल्लेखनीय है कि कुस्नीमारा गांव में जंगली हाथियों के आतंक की यह कोई पहली घटना नहीं है। हाथी पहले भी कई बार गांव में उत्पात मचा चुके हैं। जंगली हाथियों ने एक दंपति को मार डाला था।

ग्रामीणों का कहना है कि इस संबंध में लगातार वन विभाग को जानकारी दी जाती है, लेकिन कोई ठोस कार्रवाई नहीं होती है। इसके चलते जंगली हाथी ग्रामीणों के घर-बार और खेती को लगातार नुकसान पहुंचा रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ अरविंद

Share this story

Around The Web