पर्यटकों के लिए सस्ता टूर पैकेज लाने की तैयारी में आईआरसीटीसी

पर्यटकों के लिए सस्ता टूर पैकेज लाने की तैयारी में आईआरसीटीसी


लखनऊ, 06 मई (हि.स.)। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने भारत दर्शन ट्रेन की जगह पर स्वदेश दर्शन ट्रेन को आरम्भ किया है, लेकिन पैकेज महंगा होने के कारण पर्याप्त यात्री नहीं मिल रहे हैं। इसके चलते आईआरसीटीसी पर्यटकों के लिए अब सस्ता टूर पैकेज लाने की तैयारी में है। फिलहाल सस्ता टूर पैकेज लाने के लिए एक प्रस्ताव दिल्ली मुख्यालय भेजा गया है।

धार्मिक स्थलों की यात्रा कराने वाली भारत दर्शन ट्रेनों के बंद होने का असर अब यात्रियों के बजट पर पड़ने लगा है। भारत दर्शन को बंद कर उसकी जगह जिस स्वदेश दर्शन ट्रेन को आरम्भ किया गया है, उसका पैकेज महंगा होने के कारण बुकिंग पर सीधा असर पड़ा है। यात्री न मिलने से आईआरसीटीसी ने पहली स्वदेश दर्शन ट्रेन को निरस्त कर दिया है। अब पैकेज को सस्ता करने के लिए आईआरसीटीसी ने दिन और स्थानों की संख्या घटाकर नया पैकेज बनाया है। इस पैकेज का प्रस्ताव आईआरसीटीसी के दिल्ली मुख्यालय भेजा गया है।

आईआरसीटीसी ने अब पैकेज को सस्ता करने के लिए लम्बी यात्रा में संशोधन कर रहा है। आठ दिन की यात्रा को चार से पांच दिन में कराया जाएगा। इससे 16 हजार रुपये वाला पैकेज 7,400 से 9,250 रुपये के बीच तैयार होगा। जिन शहरों को स्वदेश दर्शन ट्रेन जाएगी वहां के आसपास के धार्मिक स्थलों को यात्रा पैकेज में शामिल किया जाएगा।

आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा का कहना है कि छोटे पैकेज का प्रस्ताव बनाया जा रहा है। ताकि पर्यटकों को कम लागत पर यात्रा करायी जा सके।

हिन्दुस्थान समाचार/ दीपक

Share this story

Around The Web