फुटपाथ दुकानदारों ने वेंडिंग जोन का निर्माण को लेकर की बैठक

फुटपाथ दुकानदारों ने वेंडिंग जोन का निर्माण को लेकर की बैठक


कटिहार, 10 मई (हि.स.)। समाहरणालय के बाहरी परिसर में मंगलवार को टाउन लेवल फेडरेशन वेंडर की बैठक टाउन वेंडिंग सदस्य राजेश गुरनानी की अध्यक्षता में की गई। मार्केट कमेटी के सदस्यों के साथ हुई बैठक में मुख्य रुप से चार प्रस्ताव पर चर्चा हुई। इस अवसर पर मार्केट कमेटी के अध्यक्ष रुदल राय ने कहा कि कमेटी के 96 फुटपाथ दुकानदारों के लिए वेंडिंग जोन का अविलंब निर्माण नगर निगम द्वारा करवाया जाए तथा प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत दिए जा रहे ऋण बैंक सुलभता से प्रदान करें और मार्केट कमेटी के नाम पर चालू खाता खोलें। सदस्यों ने प्रशासन से मांग किया कि वेंडिंग एक्ट-2014 का पूर्ण अनुपालन सुनिश्चित किया जाए और सभी फुटपाथ दुकानदार जो कि सर्वे होकर नगर निगम द्वारा निबंधित किए जा चुके हैं उनको हटाने एवं उनके आजीविका पर कुठाराघात करने जैसी कुप्रथा जिला प्रशासन द्वारा बंद की जाए। साथ ही इन सभी दुकानदारों को परिचय पत्र विक्रेता प्रमाण पत्र अभिलंब प्रदान किए जाए।

बैठक की अध्यक्षता कर रहे टीवीसी सदस्य राजेश गुरनानी ने कहा कि पिछले टीवीसी की बैठक में लिए गए निर्णयों का पूर्ण अनुपालन नगर निगम सुनिश्चित करें तथा एक्ट के अनुसार परिवाद निस्तारण सह विवाद समाधान समिति का अविलंब निर्माण हो जिससे कि बेदखली एवं हटाने और शोषण जैसी क्रिया रुक सके। यह समिति तीन सदस्यों से बनती हैं। जिसमें अवकाश प्राप्त जज प्रशासन द्वारा नियुक्त तथा टीवीसी के सदस्य से मिलकर बनती है। गुरनानी ने जिला प्रशासन से मांग किया कि केंद्र एवं बिहार सरकार की क्लस्टर योजना का लाभ इन फुटपाथ दुकानदारों जल्द से जल्द उपलब्ध कराए।

क्लस्टर योजना की विस्तृत जानकारी देते हुए राजेश गुरनानी ने कहा कि फोटोकॉपी मशीन, फाइल, नाश्ते का सामान अर्थात जिन वस्तु का रोजगार दुकानदारों के द्वारा किया जाता है वह वस्तुएं क्लस्टर द्वारा प्रदान की जाएगी जिनको विक्रय कर उनके मुनाफे से फुटपाथ के दुकानदार अपना गुजर-बसर कर सकते हैं। इस बैठक में रंजन यादव, चंद्रभूषण ठाकुर, रुदल राय, अखिलेश झा, हसीना खातून, किरण देवी, सहित दर्जनों की संख्या में दुकानदार मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार/विनोद

Share this story

Around The Web