कमल के फूल की थीम पर बनेगा आधुनिक कन्वेंशन सेंटर : मंडलायुक्त

कमल के फूल की थीम पर बनेगा आधुनिक कन्वेंशन सेंटर : मंडलायुक्त


कानपुर, 10 मई (हि.स.)। कन्वेंशन सेंटर कानपुर की प्रतिष्ठित परियोजना है। स्मार्ट सिटी की यह पहल कानपुर शहर और क्षेत्र में कला, संस्कृति, व्यापार और उद्योग को बढ़ावा देने के लिए “सेंट्रल एक्टिविटी हब” होगा। ईपीसी निर्माणकर्ता ने इस प्रोजेक्ट के लिए थीम बेस्ड डिजाइन तैयार किया है। भवन में कमल के फूल की थीम होगी। यह बातें मंगलवार को मंडलायुक्त डॉ राजशेखर ने कही।

सांसद सत्यदेव पचौरी ने मंगलवार को मंडलायुक्त व कानपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अध्यक्ष डॉ राजशेखर, सीईओ व नगर आयुक्त के साथ चुन्नीगंज में चल रहे आधुनिक कन्वेंशन सेंटर के स्थल का दौरा किया। यहां पर 3डी प्रस्तावित एलेवेशन का अनावरण किया गया। मंडलायुक्त ने बताया कि भवन में कमल के फूल की थीम होगी। यह भी बताया कि कीचड़ मिट्टी में जन्म लेने के बाद कमल सुंदर रूप में खिलता है, और यह डिजाइन के लिए प्रेरणा का एक स्रोत है, जिसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इमारत को ख्याति दिलाने के लिए कड़ी मेहनत के साथ तैयार किया गया है।इस परियोजना की कुल लागत 80 करोड़ है, जिसमें से 67.41 करोड़ का कार्य बहुमंजिला भवन के निर्माण के लिए है। इसमें अत्याधुनिक सभागार, 16000 वर्ग फुट प्रदर्शनी हाल, 12000 वर्ग फुट प्रदर्शनी हाल, 300 बैठने की क्षमता सम्मेलन कक्ष, 3 संख्या- 100 क्षमता बैठक कक्ष, 6 अतिथि कमरे, 2 सुइट अतिथि कमरे, 8000 वर्ग फुट फ़ूड कोर्ट, 68 वाहनों की कवर्ड पार्किंग, 8 व्यावसायिक दुकानें, व्यापार केंद्र और रेस्टोरेंट है। बेहतर रख रखाव और गुणवत्ता पूर्ण संचालन के लिए इस कन्वेन्शन सेंटर को पीपीपी मॉडल पर संचालित किया जाएगा।

भवन की विशेषताएं

बताया कि भवन को ग्रीन बिल्डिंग के रूप में डिजाइन किया गया है। सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) को भवन में शामिल किया गया है। छत पर लगे सोलर पैनल के साथ पूरा भवन एनर्जी एफिशिएंट होगा, जिससे बेसिक लाइटिंग की जाएगी। पूरी सुविधा वातानुकूलित होगी, जिसमें ढाई मंजिला संरचना में सुविधाजनक पारगमन के लिए आठ लिफ्ट और चार एस्केलेटर होंगे। बताया कि कार्यदायी संस्था द्वारा साइट पर काम जोरों पर शुरू कर दिया है, जमीन की मिट्टी की जांच हो चुकी है। दिसंबर 2023 से पहले समस्त काम पूरा कर लिया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय

Share this story

Around The Web