जल संचयन और पर्यावरण संरक्षण का लिया शपथ

जल संचयन और पर्यावरण संरक्षण का लिया शपथ


बांका, 10 मई (हि.स.) बिहार संवाद यात्रा कार्यक्रम के तहत पटना से आयी जल जीवन हरियाली की राज्यस्तरीय टीम ने मंगलवार को समाहरणालय सभागार में अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों के साथ एक बैठक की. बैठक का मुख्य उद्देश्य जल संचयन व पर्यावरण संरक्षण को लेकर राज्य एवं समाज को एक साथ जोड़ने की थी. कार्यक्रम आदर्श लोक कल्याण संस्थान एवं इंडियन हिमालयन रिवर बेसिन काउंसिल के तत्वाधान में आयोजित हुई.

बैठक में पटना से आयी पांच सदस्यी टीम के द्वारा जल संचयन एवं संरक्षण के उपायों के बारे में विस्तार से बताया. साथ ही इसे अमल में लाने के लिए गांव-गांव तक व्यापक पैमाने पर प्रचार प्रसार कर आम नागरिकों को जागरुक करने और पर्यावरण संरक्षण पर भी बल दिया. टीम ने कहा कि पर्यावरण को स्वच्छ रखने के तथा आक्सीजन को संतुलित करने के लिए अधिक से अधिक पौधे लगायें.

टीम ने पेड़ के महत्व को बताते हुए आम नागरिकों से पेड़ लगाने की अपील की. इस अभियान को अमलीजामा पहनाने के लिए राज्य व समाज एक सूत्र में पिरौना आवश्यक है. मौके पर टीम में शामिल संवाद यात्रा के संयोजक सह जलप्रहरी मनोहर मानव ने कहा कि सीएम नीतीश कुमार के द्वारा एक वैश्विक महत्व की पहल जल जीवन हरियाली के रुप में किया है. सीएम के इस पर्यावरणीय पहल देश व दुनिया को भी प्रेरणा मिल रही है. उन्होंने कहा कि देश के कई हिस्सों व दुनिया में पानी की किल्लत हो रही है. जो आगे चलकर तीसरा विश्व युद्ध बन कर उभरने की संभावाना बनी हुई है. ऐसे में जल संलयन व पर्यावरण की सुरक्षा करना हमसबों की जिम्मेदारी बनती है. ताकि आने वाले भविष्य को इस भीषण संकट से बचाया जा सकें.

हिन्दुस्थान समाचार/मदन कुमार

Share this story

Around The Web