जयपुर समेत प्रदेशभर में गर्मी का सितम जारी, आमजन परेशान

जयपुर समेत प्रदेशभर में गर्मी का सितम जारी, आमजन परेशान


जयपुर, 10 मई (हि.स.)। राजधानी जयपुर समेत पूरे प्रदेशभर में गर्मी और लू का दौर जारी है। इससे आमजन की दिनचर्या भी काफी प्रभावित हो रही है। प्रदेश में दस से अधिक शहरों का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है। आगामी दिनों में प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ जिले में गर्मी अधिक तेज होने और हीटवेव चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक पारा वनस्थली,बाड़मेर, फलौदी , बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, नागौर, डूंगरपुर, हनुमानगढ़ और बांसवाड़ा में मापा गया है।

जयपुर मौसम केन्द्र के अनुसार 13 मई तक प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर रहेगा। इस बीच आमजन को गर्मी से खास ध्यान रखने के लिए अलर्ट जारी किया गया है। ताकि लू आदि की चपेट में आमजन न आए। पेय पदार्थों के सेवन के साथ ही बुजुर्गों और छोटे बच्चों को दोपहर के समय घर से बाहर न निकलने की सलाह भी दी गई है।मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में बीते दिनों सक्रिय हुए विक्षोभ का असर खत्म होने के साथ ही अब फिर से गर्मी लोगों को सताती रही है। अगले तीन दिनों में पश्चिमी राजस्थान के साथ ही पूर्वी राजस्थान के भी अधिकतर जिलों में मौसम विभाग ने भीषण गर्मी और उमस का यलो अलर्ट जारी किया है।

बीते 24 घंटे में सबसे अधिक पारा बांसवाड़ा में 47.2, बीकानेर में 46.2, जयपुर में 43.2, पिलानी में 44.1, कोटा में 44.7, बूंदी में 44, बाड़मेर में 45.2, जैसलमेर में 44.9, जोधपुर में 44.5, चूरू में 45.4, करौली में 43.9 , हनुमानगढ़ में 45.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/मुकुंद

Share this story

Around The Web