गाजियाबाद में बड़ा साइबर अटैक, कई कॉलेजों का डेटा हैक, हैकर्स ने मांगी 8 करोड़ की क्रिप्टोक

हैकरों के एक ग्रुप ने कथित तौर पर गाजियाबाद (Ghaziabad) स्थित केएन मोदी फाउंडेशन के कई कॉलेजों का डेटा हैक कर डीलिट कर दिया है.
गाजियाबाद में बड़ा साइबर अटैक, कई कॉलेजों का डेटा हैक, हैकर्स ने मांगी 8 करोड़ की क्रिप्टोक

गाजियाबाद। हैकरों के एक ग्रुप ने कथित तौर पर गाजियाबाद (Ghaziabad) स्थित केएन मोदी फाउंडेशन के कई कॉलेजों का डेटा हैक कर डीलिट कर दिया है. बताया गया है कि हैकर्स ने डाटा रिकवर (data recovery) करने के लिए 10 लाख डॉलर (भारतीय रकम करीब 8 करोड़ रुपए) की क्रिप्टोकरेंसी (cryptocurrency) की मांग की है.

इसकी शिकायत पुलिस से की गई है. जिसके बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर साइबर विभाग ने जांच शुरू कर दी है.एसपी (ग्रामीण) इराज राजा ने जानकारी देते हुए बताया कि फाउंडेशन की ओर से संदीप कुमार यादव ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है.

अपनी शिकायत में उन्होंने पुलिस को बताया कि हैकर्स ने संस्थान के कंप्यूटरों से छात्रों और कर्मचारियों का सारा डेटा चुरा लिया और डिलीट कर दिया है. इसकी एवज में हैकर्स ने 10 लाख डॉलर्स की क्रिप्टोकरेंसी की मांग की है.

अधिकारी ने बताया कि शिकायत के आधार पर पुलिस ने भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 507 (अनाम संचार द्वारा आपराधिक धमकी) और आईटी अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत दो अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है. मामले की जांच साइबर टीम कर रही है.

Share this story