Success Story: तीन मंजिला मकान में लगाए 10000 पौधे,आज है करोड़पति

एक घटना कभी-कभी किसी के भी जीवन को पूरी तरह से बदल सकती है। उत्तर प्रदेश के बरेली के रहने वाले रामवीर सिंह के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ।
Success Story: तीन मंजिला मकान में लगाए 10000 पौधे,आज है करोड़पति

डिजिटल डेस्क : एक घटना उनके साथ ऐसी घटी कि उन्होंने एक नया बिजनेस शुरू किया, जिससे आज वे लाखों रु कमा रहे हैं। यहां हम आपको रामवीर सिंह के साथ घटी घटना और उनके बिजनेस आइडिया की जानकारी देंगे

क्या थी वो घटना

रामवीर के दोस्त के चाचा को कैंसर हो गया था। इस बात का 2009 में पता चला। रामवीर ने शोध करने के बाद पता लगाया कि कैंसर एक रासायनिक युक्त सब्जी के कारण भी हो जाता है।

इसीलिए उन्होंने ठान लिया कि वह अपने परिवार को इस आफत से सुरक्षित रखेंगे। वे एक समय एक पत्रकार थे। पर रामवीर ने अपना पेशा छोड़ा। अपनी पुश्तैनी जमीन पर जैविक सब्जियां उगाने के लिए अपना समय देने का फैसला किया

खूब जुटाई जानकारी

उनके खेत बरेली से 40 किमी दूर हैं, और वे वहां सब्जियों की खेती और भूमि की उत्पादकता का विस्तार करने के लिए गए। उन्होंने एक फ्रीलांस पत्रकार के रूप में काम करना शुरू किया और वैसे जैविक कृषि उत्पादों की बिक्री शुरू की।

हाइड्रोपोनिक्स को क्यों चुना

2017-18 में, रामवीर ने कृषि से संबंधित कार्यक्रम के तहत दुबई में हाइड्रोपोनिक्स खेती का अध्ययन किया। वे खुश थे जब उन्हें पता चला कि खेती की इस तकनीक में मिट्टी की आवश्यकता नहीं होती है।

साथ ही पौधों की वृद्धि के लिए आवश्यक लगभग 80% पानी की बचत होती है। रामवीर ने किसानों से खेती के तरीके सीखने में दो हफ्ते बिताए

जब वे लौटे तो वे घर पर इन कृषि सिस्टम के साथ प्रयास करना चाहते थे। हाइड्रोपोनिक्स फार्म के प्रति अपने जुनून की बदौलत अब वह अपनी तीन मंजिला हवेली को हाइड्रोपोनिक्स फार्म में बदलकर लाखों कमा रहे हैं।

Share this story

Around The Web