मोबाइल ब्लास्ट का खतरा! जानिए गर्मी से स्मार्टफोन को कैसे बचाएं

How to Take Care Your Gadgets: बढ़ते तापमान का सीधा असर इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स पर पड़ता है। अगर ऐसे में इतनी गर्मी में गैजेट्स का ठीक से ध्यान नहीं रखा गया तो वह खराब हो सकते हैं। कई बार इनके फटने का खतरा भी बन जाता है।
मोबाइल ब्लास्ट का खतरा! जानिए गर्मी से स्मार्टफोन को कैसे बचाएं
दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

ऐसे में अपने गैजेट्स को कुल और सुरक्षित कैसे रखें इसके बारे में आज हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं। जिनका आपको खास तौर पर ध्यान रखना चाहिए। आइए, जानें विस्तार से

तापमान से बचाना हैं जरूरी

कभी भी अपने फोन को सीधी धूप, गर्म कार या बंद कमरे में ना रखें। दरअसल, अधिकांश गैजेट्स 35 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान को झेल सकते हैं। वहीं, आप लैपटॉप के लिए कूलिंग पैड का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन जब किसी भी गैजेट्स का काम ना हो तो इन्हें बंद कर दीजिए।

नमी से होता है नुकसान

अपने गैजेट्स को नम या गीले जगहों से दूर रखें। खासकर स्विमिंग पूल, वाटरपार्क या ऐसी किसी जगह पर जाने से पहले गैजेट्स को बचाएं। साथ ही गैजेट्स को स्टोर करते समय सिलिका पैकेट का उपयोग करें। IP रेटेड होने पर भी अपने फोन को पानी में भीगने ना दें।

बैटरी के खराब होने की आशंका

जब भी मौसम ज्यादा गर्म होता हैं तो इससे बैटरी को नुकसान होता है। इसके लिए बेहतर होगा कि बैटरी को 80 प्रतिशत तक ही चार्ज रखें और ज़्यादा चार्जिंग करने से बचें।

साफ़ सफाई का रखें ख्याल

कभी कभार धूल और गंदगी से भी गैजेट्स गर्म हो सकते है। ऐसे में जरूरी है अपने गैजेट्स को साफ करने के लिए सूखे कपड़े का इस्तेमाल करें। गैजेट्स पर कोई भी क्लीनिंग लिक्विड ना डालें।

ऊपर बताए गए तरीकों के अलावा अपने गैजेट्स पर कवर और केस का उपयोग करें। साथ ही उन्हें सॉफ्टवेयर वर्जन पर अपडेट करें। और गर्म होने की स्थिति में गैजेट्स का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें।

Share this story