रोडवेज बसों को लेकर सामने आई बड़ी खबर! अब बिना कैश के भी बस में कर सकेंगे सफर, जानिए कैसे

राजस्थान रोडवेज प्रशासन भी अब डिजीटल पेमेंट को बढ़ावा देने की तैयारी कर रहा है। रोडवेज की बस में यात्री अब सभी बैंकों के डेबिट-क्रेडिट कार्ड से टिकट ले सकेंगे। 
रोडवेज बसों को लेकर सामने आई बड़ी खबर! अब बिना कैश के भी बस में कर सकेंगे सफर, जानिए कैसे

राजस्थान रोडवेज प्रशासन भी अब डिजीटल पेमेंट को बढ़ावा देने की तैयारी कर रहा है। रोडवेज की बस में यात्री अब सभी बैंकों के डेबिट-क्रेडिट कार्ड से टिकट ले सकेंगे। इसके लिए एसबीआई बैंक की ओर से रोडवेज को प्रस्ताव भेजा गया था। जिस पर सैद्धांतिक सहमति बन चुकी। जल्द ही यह सुविधा शुरू की जाएगी।

रोडवेज में वर्तमान में नकद राशि देकर ही बस में टिकट लिया जाता था। सन् 2018 से इलेक्ट्रोनिक टिकट इश्यू मशीन (ईटीआईएम) से टिकट काटे जा रहे है। वर्तमान में अधिकतर यात्री डिजीटल भुगतान करना चाहते है।

इसे देखते हुए एसबीआई बैंक की ओर से रोडवेज को प्रस्ताव भेजा गया। इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद इटीआईएम मशीन में सॉफ्टवेयर एकीकरण किया जाएगा। इसके बाद संबंधित परिचालक की मशीन को डेबिट-क्रेडिट कार्ड, क्यूआर (स्कैन) से जोड़ा जाएगा। इसके बाद ऑनलाइन भुगतान कर टिकट प्राप्त किया जा सकेगा।

यह देने होंगे अधिक चार्ज:

ऑनलाइन भुगतान पर यात्री को कुछ अतिरिक्त चार्ज देना होगा। इसमें डेबिट कार्ड से 100 रुपए का टिकट लेने पर 100.40 रुपए व के्रडिट कार्ड से 100 रुपए तक के टिकट पर 100.90 रुपए देने होंगे। मशीनों से किए जाने वाला भुगतान रोडवेज के खाते में आएगा।

वहीं स्कैन से भुगतान करने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। रोडवेज के पास वर्तमान में ईबीक्स कंपनी की करीब पांच हजार मशीने है। पहले रोडवेज ने 2010 में ऑफलाइन मशीने शुरू की थी। अब 2018 से ऑनलाइन मशीने चल रही है।

Share this story

Around The Web