सिर्फ 1 रुपए में खरीदें ब्रांड नई कार, जानें क्या है ऑफर

Rare Currency: मनुष्य अपने शौक को पूरा करने के लिए भारी कीमत चुकाने को भी तैयार होता है। कुछ लोग पुराने सिक्के और नोटों को इकट्ठा करने का शौक रखते हैं।
सिर्फ 1 रुपए में खरीदें ब्रांड नई कार, जानें क्या है ऑफर

Rare Currency: मनुष्य अपने शौक को पूरा करने के लिए भारी कीमत चुकाने को भी तैयार होता है। कुछ लोग पुराने सिक्के और नोटों को इकट्ठा करने का शौक रखते हैं। इसके लिए वह लाखों करोड़ों रुपए खर्च करते हैं। ऐसे में आपके पास भी अगर पुराने सिक्के या नोट है तो उसे बेचकर आप मालामाल हो सकते हैं।

पुराने समय का एक रुपए भी आज के समय में आपको लाखों दिलवा सकता है। आज हम आपको ऐसे ही ₹1 के नोट के बारे में बताएंगे जिसे बेचकर आप 7 लाख रुपए कमा सकते हैं। यह ₹1 का नोट कोई आम नोट नहीं है इसे देश के आजादी से पहले बनाया गया था और इसे बेचकर ₹700000 कमाया जा सकता है। आपको बता दें की आजादी से पहले वाले नोट की कीमत ₹700000 लगाई जा चुकी है। इसे ऑनलाइन नीलामी में बेचा गया है।

क्या खास है नोट में:

इस नोट की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इस पर उस समय के गवर्नर रहे जे डबल्यू केली का सिग्नेचर हैं। यह उस समय का एकमात्र नोट है। इसे साल 1935 में ब्रिटिश सरकार द्वारा जारी किया गया था। अगर आपको यह 87 साल पुराना नोट मिल जाता है तो इसे ऑनलाइन बेचकर आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। अभी तक इस नोट को ₹700000 तक में बेचा गया है। इसी प्रकार ₹2 और ₹5 के पुराने नोटों को भी लाखों में बेचा जाता है।

सरकार ने बंद किए नोट:

आज के समय में ₹1 का नोट बाजार में देखने को नहीं मिलता है करीब 28 साल पहले भारतीय सरकार ने इन नोटों की छपाई बंद कर दी थी बाद में 2015 में इसे फिर से शुरू किया गया है।आपको पता होना चाहिए कि ₹1 के नोट में आरबीआई गवर्नर के जगह वित्त मंत्रालय के सचिव का हस्ताक्षर होता है। इसी ₹1 के सिक्के को बेच आप काफी अमीर बन सकते हैं। इसे किंग जॉर्ज के समय जारी किया गया था।

Share this story

Around The Web