बैलेंस कटने के बाद भी नहीं निकले ATM से कैश, तो तुरंत करें ये काम

ATM: कुछ समय पहले खाते से पैसे निकालने के लिए बैंक में लंबी कतार लगी रहती थी। लेकिन अब पैसे निकलने में बहुत आसानी होती है। 
बैलेंस कटने के बाद भी नहीं निकले ATM से कैश, तो तुरंत करें ये काम

ATM: कुछ समय पहले खाते से पैसे निकालने के लिए बैंक में लंबी कतार लगी रहती थी। लेकिन अब पैसे निकलने में बहुत आसानी होती है। अब खाते से पैसे निकालने के लिए लाइन लगने की कोई जरूरत नहीं होती है बल्कि इसे बहुत ही आसानी से एटीएम मशीन की मदद से निकला जा सकता है।

इसी के साथ ही आप एटीएम मशीन की मदद से अपने खाते के शेष राशि को आसानी से देख सकते हैं। यद्यपि एटीएम मशीन से पैसा निकालना बहुत आसान है, लेकिन कभी -कभी ऐसा होता है कि एटीएम से पैसा नहीं निकलते हैं और आपके खाते से पैसा काट भी दिया जाता है।

इस कारण आपको बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। यदि पैसा एटीएम मशीन से बाहर नहीं आता है और पैसे को खाते से काट दिया जाता है, तो पैसा आपके खाते में वापस आ जाता है। हालांकि, पैसा कई बार वापस नहीं आता है,

फिर ऐसी स्थिति में परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। आज हम आपको बताएंगे कि क्या करना है अगर यह आपके साथ भी हो जाता है तो। यदि एटीएम से पैसा निकालते समय नकद नहीं निकलता है और आपके खाते से धन काटा गया है, तो कई बार ऐसी समस्याएं तकनीकी दोषों के कारण आती हैं।

ऐसी स्थिति में, 5 दिनों के भीतर, ये रुपये ग्राहक के खाते में अपने आप वापस आ जाते हैं। भारत के रिजर्व बैंक ने बैंकों को यह पैसा वापस करने की तारीख तय की है। इस धन को ग्राहकों के खाते में 5 दिनों के भीतर जमा करना आवश्यक है। अन्यथा, बैंक को प्रति दिन 100 रुपये ग्राहक को जुर्माना के रूप में देना होगा।

हालांकि, यदि आपका पैसा वापस नहीं आ रहा है, तो आप अपनी बैंक शाखा में जाकर इसके बारे में भी शिकायत कर सकते हैं। यदि आप स्टेट बैंक के ग्राहक हैं, तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर शिकायत भी कर सकते हैं।

इसके अलावा, आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के टोल फ्री नंबर 1800 11 2211 या 1800 425 3800 को कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

Share this story

Around The Web