क्या आप जानते है पीले ही रंग की क्यों होती है टैक्सी? जानें इसके पीछे की ये वजह

आज के समय में चार चकिया वाहन काफी कॉमन हो चुके हैं. अब तो बैंकों से मिलने वाली सुविधा के कारण मिडिल क्लास लोग भी कार खरीद लेते हैं. 
क्या आप जानते है पीले ही रंग की क्यों होती है टैक्सी? जानें इसके पीछे की ये वजह

आज के समय में चार चकिया वाहन काफी कॉमन हो चुके हैं. अब तो बैंकों से मिलने वाली सुविधा के कारण मिडिल क्लास लोग भी कार खरीद लेते हैं. पर्सनल यूज वाली गाड़ियों के कई कलर आपने देखने होंगे. लेकिन आपने ये देखा होगा कि टैक्सी हमेशा पीले रंग के ही होते हैं.

जितने भी मेट्रोपॉलिटन शहर हैं, या जहां टैक्सी कल्चर है, वहां की गाड़ियां पीले रंग की होती है. लेकिन क्या आपने कभी इसके पीछे की वजह जानने की कोशिश की है?

टैक्सी के येलो कलर होने के पीछे ख़ास वजह है. काफी सोच-समझकर टैक्सी के लिए इस रंग का चयन किया गया. अगर गंदा होने की दृष्टि से कलर तय किया जाता तो शायद इसका कलर लाल या काला रखा जाता. ये कलर्स जल्दी गंदे पीला रंग हल्का होता है और इसपर गंदगी जल्दी पता चल जाती है. लेकिन इसके बाद भी टैक्सी का कलर पीला काफी सोच समझकर रखा गया है.

दिखने में होती है आसानी

वैज्ञानिकों ने जब इसका सर्वे किया तब पाया कि पीला रंग लोगों को ज्यादा आकर्षित करता है. साथ ही ये रंग काफी दूर से भी नजर आ जाता है. पीला एक ऐसा कलर है जो ओस, बारिश और यहां तक की कोहरे में भी नजर आ जाता है. अगर सड़क पर हलकी रोशनी भी है, तो पीला रंग रिफ्लेक्ट करता है.

अगर आपको इस बात पर यकीन ना हो तो आप खुद एक एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं. अगर आप एक निश्चित दुरी पर करीब 10 रंग रखेंगे, तो उसमें सबसे पहले आपकी नजर पीले रंग पर पड़ेगी. ऐसे में लोग जब टैक्सी का इंतजार करते हैं तो सड़क पर चल रही सभी गाड़ियों में से टैक्सी के ऊपर उनकी नजर सबसे पहले पड़ती है.

आंखों को करता है आकर्षित

पीले रंग से टैक्सी को कलर करने के लिए लैटरल पैरिफेरल विजन का काफी बड़ा रोल है. इस विजन के जरिये हम ये माप सकते हैं कि कौन सा रंग आंखों को ज्यादा आकर्षित करता है. लाल रंग की तुलना में पीले रंग का लैटरल पैरिफेरल विजन 1.24 गुना ज्यादा है.

यानी ये रंग अन्य रंगों के मुकाबले इतना ज्यादा आखों को आकर्षित करता है. इसी वजह से ना सिर्फ टैक्सी बल्कि बच्चों के स्कूल वाहनों का रंग भी पीला रखा जाता है. हालांकि, जबसे ओला और ऊबर आया है, तब से अन्य रंग के कैब दिखने लगे हैं. लेकिन इसके बाद भी उनके महत्वपूर्ण भागों को पीले रंग से ही पेंट किया जाता है.

Share this story

Around The Web