क्या आप जानते है हजार को 'K' क्यों लिखा जाता है? जानें कहां से शुरू हुआ K का चलन

जबसे मानव सभ्यता की शुरुआत हुई है, तब से इंसान हर रोज कुछ ना कुछ नया सीखता है. इस नया सिखने में वो अपने आसपास की चीजों से प्रभावित होता है. इंसान दूसरों से काफी कुछ सीखता है. 
क्या आप जानते है हजार को 'K' क्यों लिखा जाता है? जानें कहां से शुरू हुआ K का चलन

जबसे मानव सभ्यता की शुरुआत हुई है, तब से इंसान हर रोज कुछ ना कुछ नया सीखता है. इस नया सिखने में वो अपने आसपास की चीजों से प्रभावित होता है. इंसान दूसरों से काफी कुछ सीखता है. ऐसे में कई बार ऐसी स्थिति हो जाती है कि वो चीजों को सामने वाले इंसान से सीख तो लेता है लेकिन उसे उसके पीछे की वजह नहीं मालूम होती.

ऐसा ही कुछ है इस नए K कॉन्सेप्ट के साथ. पहले जहां लोग हजार का प्रयोग करते थे, जैसे एक हजार या दो हजार, अब लोग इसकी जगह K का प्रयोग करने लगे हैं, जैसे 1 K या 2 K.

खासकर जब आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करेंगे तो पाएंगे कि यहां व्यूज और लाइक्स अब K में बताए जाने लगे हैं. कई लोगों ने इसे इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है. हालांकि, दावे के साथ ये कहा जा सकता है कि इस्तेमाल करने वालों में आधे से ज्यादा को इस K के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होगी.

तो आज हम आपको इसी K के बारे में बताने जा रहे हैं. आखिर ये K है क्या, इसका हजार से क्या रिश्ता है और इसकी शुरुआत कैसे हुई थी?

यहां से हुई उत्पत्ति

K का इस्तेमाल सबसे पहले ग्रीक में हुआ था. ग्रीक शब्द CHILLOI का मतलब हजार होता है. वहां से ये K शब्द आया है. ग्रीक भाषा में प्रयोग होते होते अब इसे दुनिया के कई देशों में इस्तेमाल किया जाने लगा है. इसके अलावा K शब्द का प्रयोग बाइबल में भी किया गया है. बाइबल में जहां भी हजार का प्रयोग करना था, वहां K लिखा हुआ है. इस वजह से धीरे-धीरे अब लोग हजार की जगह K का प्रयोग करने लगे हैं.

किलो में भी होता है यूज

जब CHILLOI जो कि एक ग्रीक शब्द है, का इस्तेमाल फ्रेंच भाषा में किया जाता है तो इसक मतलब बदल जाता है. फ्रेंच भाषा में इसका मतलब हजार से चेंज होकर किलोग्राम हो जाता है. यानी 1 हजार ग्राम यानी 1 K.

बस यहीं से किलोग्राम की जगह K का इस्तेमाल किया जाने लगा. इसके पीछे एक और लॉजिक है. जब हम किलोग्राम को अंग्रेजी में लिखते हैं तो वो K से ही शुरू होता है. इस वजह से अब हजार की जगह K का प्रयोग होने लगा है.

Share this story

Around The Web