इस तरह घर बैठे कमाएं लाखों, जानें पूरा प्रोसेस

कई लोग को पुराने सिक्कों और नोटों को कलेक्ट करने का शौक रहता है।
इस तरह घर बैठे कमाएं लाखों, जानें पूरा प्रोसेस

कई लोग को पुराने सिक्कों और नोटों को कलेक्ट करने का शौक रहता है। ऐसे में जिन लोगों के पास भी पुराने और रेयर नोट मौजूद हैं, वे इसे बहुत बड़ी कीमत पर बेच देते हैं। अगर आपके पास भी इस तरह के नोट और सिक्के मौजूद हैं तो आपको बता दें कि इन्हें बेचकर लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं।

ये नोट बहुत मुश्किल से मिलते हैं और इन्हें कलेक्ट करने वाले लोग इनकी मुह मांगी किमत देने को तैयार रहते हैं। इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ ऐसे पुराने नोट के बारे में बताएंगे जिनकी किमत आजकल लाखों में है।

इन नोटों और सिक्कों की सबसे अधिक मांग है:

# 10 रुपये का एक नोट जिसके पीछे पानी वाले एक पुरानी नांव की तस्वीर बनी है उसकी मांग आजकल बहुत ज्यादा है। अगर आपके पास यह नोट मौजूद है, तो इसे बेचकर ₹4 लाख तक आप कमा सकते हैं।

# 10 रुपये का नोट जिसपर अशोक स्तंभ की तस्वीर बनी हो उस नोट को ब्रिटिशों ने 1943 में चलाया था। अगर आपके पास यह नोट मौजूद है, तो इसे बेचकर ₹5 लाख तक आप कमा सकते हैं।

# एक पुराने 5 रुपये की नोट की बड़ी मांग है। इस नोट में एक ट्रैक्टर चलाने वाले किसान की तस्वीर बनी है और 786 अंक नोट के सीरियल नंबर के अंत में मुद्रित है। यदि आपके पास यह नोट है, तो इसे बेचकर ₹6 लाख कमाया जा सकता है।

इस तरह से अपने नोट्स ऑनलाइन बेचें:

आपको www.ebay.com या फिर www.conbazzar.com पर विक्रेता के रूप में खुद को पंजीकृत करना है। उसके बाद अपना मोबाइल नंबर और ईमेल पता वेबसाइट पर दर्ज करना है। इसके बाद आप अपने नोट की तस्वीर अपलोड केर दें जिससे कि आपका विज्ञापन तैयार हो जाएगा। अब आपके नोट को खरीदने का इक्षुक व्यक्ति आपसे सम्पर्क करेगा।

Share this story

Around The Web