ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी, इस दिन आने वाली है किस्त, फटाफट देखें ये अपडेट

ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर है। ई-श्रम के तहत मिलने वाली दूसरी किस्त जल्द ही पात्र लाभार्थियों के खाते में आने वाली है। यदि आपने अबतक इसके लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो आप इसके लाभ से वंचित रह सकते हैं।
ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी, इस दिन आने वाली है किस्त, फटाफट देखें ये अपडेट

डिजिटल डेस्क : दरअसल ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card) आपको सिर्फ 500 रुपए का अनुदान ही नहीं देता है। बल्कि इसके तहत सरकार दर्जनों लाभ दे रही है। इसलिए असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले किसी भी व्यक्ति को इससे वंचित नहीं रहना चाहिए। यदि आप इसके लिए पात्र हैं तो आप जल्द से जल्द इसके लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा लें।

इस आंकड़े के मुताबिक ई-श्रम पोर्टल पर अबतक 18 करोड़ से ज्यादा असंगठित क्षेत्र के लोग अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं और इसका फायदा उठा रहे हैं। यदि आपके पास ई-श्रम कार्ड है, तो आप 2 लाख रुपये तक के पीएम सुरक्षा बीमा योजना बीमा कवर के लिए पात्र हैं । एक श्रमिक की दुर्घटना में मृत्यु होने पर उसके परिवार को 2 लाख रुपये मिलते हैं। वहीं, अगर व्यक्ति विकलांग है तो 1 लाख रुपये की राशि प्रदान की जाती है।

हर कोई अपने घर में रहना चाहता है। अगर आपके पास ई-श्रम कार्ड है तो आपको इस योजना के तहत घर बनाने के लिए पैसे भी दिए जाएंगे। साथ ही, ई-श्रम कार्डधारकों को केंद्र और राज्य दोनों सरकारों के कार्यक्रमों से प्रत्यक्ष लाभ प्राप्त होगा।

इस दिन आ सकती है दूसरी किस्त

खबरों के मुताबिक सरकार जल्द ही ई-श्रम योजना के तहत मिलने वाली दूसरी किस्त जारी कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार जून महीने के शुरुआत में लाभार्थियों को दूसरी किस्त के पैसे जारी किए जा सकती है।

पैसे आए या नहीं, ऐसे कर सकते हैं चेक

- जब भी दूसरी किस्त जारी होती है, तब आप बेहद आसान तरीकों से ये जान सकते हैं कि आपके खाते में ये पैसे आए हैं या नहीं। सबसे पहले इसमें आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आता है, जिसमें पैसे आपके खाते में पहुंचने की जानकारी दी जाती है।

- अगर आपके मोबाइल पर किसी कारणवश मैसेज नहीं आया है, तो ऐसी स्थिति में आप बैंक जाकर अपनी पासबुक में एंट्री करवा सकते हैं। इस तरीके से भी आप जान सकते हैं कि आपके खाते में पैसे आए हैं या नहीं।

ऐसे लोग ई-श्रमिक पोर्टल पर करा सकते हैं अपना रजिस्ट्रेशन

यदि आप कंस्ट्रक्शन वर्कर, प्रवासी मजदूर, कृषि श्रमिक, घरेलू मजदूर, रेजा, कुली, रिक्शा चालक, ब्यूटी पार्लर की वर्कर, सफाई कर्मचारी, गार्ड, नाई, मोची, बिजली वाला, प्लम्बर आदि सभी असंगठित क्षेत्र के मजदूर इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। आपको बता दें कि रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको ईपीएफओ (EPFO) मेंबर नहीं होना चाहिए। आपको किसी सरकारी पेंशनभोगी भी नहीं होना चाहिए।

ई-श्रमिक पोर्टल पर ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

ई-श्रमिक कार्ड के आवेदन का तरीका बहुत आसान है। आप आवेदन ऑनलाइन भी कर सकते हैं। इसके लिए आप श्रम पोर्टल की वेबसाइट eshram.gov.in पर क्लिक करें। 

इसके बाद आप फॉर्म फिल करें। इसके बाद आप इसे सब्मिट कर दें। आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। सरकार ने पंजीकरण के लिए 14434 टोल फ्री नंबर भी रखा है। इस पर ज्यादा जानकारी ले सकते हैं।

Share this story

Around The Web