होश उड़ देगा इतिहास, जानें इस 2 करोड़ रुपए की कीमत वाले तांबे के सिक्के की कहानी

 पुरानी चीजों को हमेशा खराब ही माना जाता है। जब भी किसी पुराने सिक्कों को घर में देखा जाता है, तो लोग उसे चलन में नामांकन घर से बाहर फेंक देते हैं। 
होश उड़ देगा इतिहास, जानें इस 2 करोड़ रुपए की कीमत वाले तांबे के सिक्के की कहानी

पुरानी चीजों को हमेशा खराब ही माना जाता है। जब भी किसी पुराने सिक्कों को घर में देखा जाता है, तो लोग उसे चलन में नामांकन घर से बाहर फेंक देते हैं। लेकिन आज जिस पुराने सिक्के की यहां बात होगी उसकी कीमत ₹2 करोड़ आंकी गई है।

अब इस पुराने सिक्के को कई टुकड़ों में बांटकर बेचने का निर्णय लिया गया है। अभिषेक कई लोग खरीद सकते हैं। आपको बता दें कि यह सिक्का कोई मामूली सिक्का नहीं है। इसका चलन भले ही जमाना पहले चला गया हो पर इसकी कीमत आज भी करोड़ों में है।

पढ़ें इतिहास:

एडवर्ड 8th का कार्यकाल इंग्लैंड में बहुत ही छोटा रहा था। वह केवल 11 महीने ब्रिटेन के राजा बने रहे थे। लेकिन अन्य राजाओं के मुकाबले उनका कार्यकाल बहुत ही छोटा रहा था। एडवर्ड 8th के शासनकाल में चलाए गए इन तांबे के सिक्कों की कीमत अब ₹2 करोड़ हो गई है।

अब इस सिक्के को 4000 शेयर में बांटकर बेचा जाएगा। इनकी कीमत ₹5000 प्रति शेयर के करीब होने वाली है। हर किसी शख्स को 400 शेयर खरीदने की अनुमति दी गई है।

85 साल से किया जा रहा था इंतजार:

इंग्लैंड के एक फेमस अखबार डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक इस सिक्के को सन 1937 में ही ब्रिटेन की जनता के बीच पहुंचाया जाना था। लेकिन सिक्का ब्रिटेन पहुंच पाता उससे पहले ही एडवर्ड 8th ने अमेरिका की एक विधवा महिला से शादी कर ली थी। उस महिला का नाम वॉलिश सैमसंग था।

ब्रिटेन के कानून के मुताबिक अगर कोई भी राजा या राजकुमारी राजशाही परिवार के इधर शादी करते हैं तो उनसे राजतंत्र का पूरा सुख छीन लिया जाता है। बस ऐसा करते ही एडवर्ड को राजगद्दी से हटा दिया गया था।

Share this story

Around The Web