अगर घर में है किसी का SBI में खाता तो हो जाएं सावधान, बैंक की तरफ से भेजे गए मैसेज की इस तरह से करें पहचान

SBI Alert! बैंक की तरफ से भेजे गए मैसेज इस तरह से होते हैं शुरू, रिएक्ट करने से पहले इन बातों का रखें ख्याल
अगर घर में है किसी का SBI में खाता तो हो जाएं सावधान, बैंक की तरफ से भेजे गए मैसेज की इस तरह से करें पहचान

SBI Alert : अगर आपका स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) में अकाउंट है, तो आपके लिए ये खबर फायदेमंद है. इन दिनों चल रहे ऑनलाइन फ्रॉड की वजह से कई कस्टमर्स को फाइनेंशियली घाटा हुआ है. इसी को लेकर SBI ने एक अलर्ट जारी किया है, जिसमें उन्होंने ग्राहकों को अपनी तरफ से भेजे गए मैसेज से जुड़ी जानकारी साझा की है.

साइबर फ्रॉड की है नजर

दरअसल अक्सर ऐसा होता है कि बैंक जिस तरह से आपको मैसेज करता है, उसी तरीके को फॉलो कर साइबर फ्रॉड (Cyber Fraud) भी आपको मैसेज करता है, जिसके झांसे में आकर आपकी ट्रांजैक्शंस डीटेल्स लीक हो जाती हैं.

ये शॉर्टकोड्स हैं बैंक के मैसेज की पहचान

एसबीआई ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर बताया कि, 'अगर आपको बैंक की तरफ से कोई अलर्ट आया है, तो सबसे पहले उसे एक शॉर्टकोड (Shortcode) की मदद से वेरिफाई करें. बैंक आपको सिर्फ "SBI/SB"

एग्जांप्ल

- SBIBNK, SBIINB, SBIPSG, SBYONO जैसे शॉर्टकोड में ही मैसेज भेजता है. अगर इन कोड्स के साथ आपको मैसेज मिलते हैं, तो इसका मतलब ये कि वो बैंक का ऑफिशियल मैसेज ही है.'

अज्ञात सोर्स के मैसेज पर न करें रिप्लाई

इसके अलावा बैंक ने बताया कि, 'अगर आपको किसी भी अज्ञात सोर्स से कोई भी फर्जी मैसेज आता है, तो उसका रिप्लाई न करें. #SafeWithSBI वरना आपकी ट्रांजेक्शंस से जुड़ी पर्सनल डीटेल्स (Bank Personal Details) लीक हो सकती है.

' साथ ही बैंक ने अपने अलर्ट मैसेज में कहा कि, 'सबसे पहले मैसेज को ध्यान से पढ़ें, अगर वो आपकी बैंक एक्टीविटी से लिंक होता है, तो इसका मतलब वो बैंक की तरफ से भेजा गया है.

Share this story

Around The Web