LIC Scheme: एलआईसी की स्कीम ने मचाया बवंडर, एक बार निवेश कर जिंदगी भर मिलेगी मोटी पेंशन

सरकारी व गैर सरकारी अब कई स्कीम ऐसी चल रही हैं, जिसमें निवेश कर आप अपने भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित बना सकते हैं। 
LIC Scheme: एलआईसी की स्कीम ने मचाया बवंडर, एक बार निवेश कर जिंदगी भर मिलेगी मोटी पेंशन

नई दिल्लीः सरकारी व गैर सरकारी अब कई स्कीम ऐसी चल रही हैं, जिसमें निवेश कर आप अपने भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित बना सकते हैं। लोगों के मन में पशोपेश इसलिए पनप रहा है कि कंपनियां लालच देकर निवेश तो करा लेती हैं, लेकिन फिर देश छोड़कर ही भाग जाती हैं। ऐसे कई उदाहरण हैं कि लोगों ने अपनी जिंदगी भर की पूंजी निवेश में लगा दी, लेकिन रिजल्ट बिल्कुल जीरो ही रहा है।

अब ऐसा नहीं होने जा रहा है, क्योंकि जिस स्कीम के बारे में हम बताने जा रहे हैं, वह बेहतरीन है। यह स्कीम देश की सरकारी व बड़ी संस्थाओं में गिने जाने वाली एलाईसी की ओर से चलाई जा रही है। इस स्कीम में छोटा निवेश ही आपको मालामाल कर देगा, जिसमें पैसा भी सुरक्षित रहेगा।

एलाईसी की इस धाकड़ स्कीम में आपको थोड़ा प्रीमियम भरने के लिए जिंदगी भर हर महीना पेंशन का लाभ मिलता रहेगा। इस स्कीम का नाम सरल पेंशन योजना है, जिसमें आपको 40 साल की उम्र से ही भी पेंशन मिल सकती है।

स्कीम की खासियत

सरकारी संस्था एलआईसी की स्कीम के बारे में जानने के लिए आपको पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़ने की जरूरत है। यह एक तरह का सिंगल प्रीमियम पेंशन प्लान है, जिसमें आपको सिर्फ एक बार ही प्रीमियम देना होता है। इसमें आप जिंदगी भर आसानी से कमाई करने का सपना साकार कर सकते हैं।

अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर उसके नॉमिनी को सिंगल प्रीमियम की राशी लौटा दी जाती है। सरल पेंशन योजना एक इमीडिएट एन्यूटी प्लान है। पॉलिसी लेते ही आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाता है। इस पॉलिसी को लेने के बाद जितना पेंशन से शुरुआत होती है।

जानिए कैसे मिलेगा स्कीम का नाम

सिंगल लाइफ- इसमें पॉलिसी किसी एक के नाम पर रहेगी, जबतक पेंशनधारी जिंदा रहेंगे उन्हें पेंश मिलती रहेगी, उसकी मृत्यु के बाद बेस प्रीमियम की रकम उसके नॉमिनी को मुहैया कर दी जाएगी।

स्कीम की खासियत

  • इस योजना का लाभ के लिए न्यूनतम आयु सीमा 40 साल और अधिकतम 80 साल निर्धारित तय की गई है।
  • यह एक होल लाइफ पॉलिसी है तो इसमें पेंशन पूरी जिंदगी मिलती है।
  • सरल पेंशन पॉलिसी को शुरू होने की तारीख से छह महीने बाद कभी भी सरेंडर की जा सकती है।

जानिए कैसे प्राप्त करें 50,000 रुपये

जानकारी के लिए बता दें अगर आप हर महीने पैसा चाहते हैं तो आपको कम से कम 1,000 रुपये पेंशन लेनी होगी। इसमें आपको मिनिमम 12000 रुपये पेंशन चुनने होगा। वहीं, अधिकतम की कोई सीमा नहीं है।

Share this story

Around The Web