Life Insurance: जीवन बीमा कराने जा रहे हैं तो जान लें ये बातें, कोई बीमा एजेंट नहीं बताता

Life Insurance: कोरोना काल (कोविड-19 काल) में जैसे आम लोगों पर दुखों का पहाड़ टूट गया। इस दौरान लाखों लोगों की जान भी चली गई। 
Life Insurance: जीवन बीमा कराने जा रहे हैं तो जान लें ये बातें, कोई बीमा एजेंट नहीं बताता

Life Insurance: कोरोना काल (कोविड-19 काल) में जैसे आम लोगों पर दुखों का पहाड़ टूट गया। इस दौरान लाखों लोगों की जान भी चली गई। इस दौरान लोगों को बीमा के महत्व के बारे में पता चला। लोग इसकी बीमा पॉलिसी में भारी निवेश कर रहे हैं। अगर आप इन दिनों बीमा लेने की तैयारी कर रहे हैं तो जान लें कि आपका बीमा एजेंट आपको बेवकूफ नहीं बना रहा है। जानें ये बातें..

बीमा के घटक क्या हैं?

बीमा पॉलिसी के तीन मुख्य घटक हैं: बीमा प्रीमियम, बीमा राशि और कटौती योग्य। प्रीमियम वह राशि है जो आपको बीमा कंपनी को बीमा अनुबंध को लागू रखने के लिए नियमित अंतराल पर भुगतान करना होता है। भुगतान मासिक, त्रैमासिक या वार्षिक किया जा सकता है।

प्रीमियम राशि बीमा कवर और पॉलिसीधारक की पात्रता के आधार पर भिन्न होती है। भुगतान किए गए प्रीमियम के आधार पर, कंपनी प्रतिकूल घटना के मामले में बीमा कवर के रूप में एक निश्चित राशि का आश्वासन देती है।

जीवन बीमा क्या है?

जीवन बीमा पॉलिसीधारक के परिवार को उसकी मृत्यु पर या एक निश्चित अवधि के बाद (जिस बिंदु पर पॉलिसी परिपक्व होती है) एक पूर्व निर्धारित राशि प्रदान करता है। बीमा धारक व्यक्ति उस व्यक्ति को नामांकित करेगा जो बीमा कंपनी से धन प्राप्त करेगा। बीमाकर्ता द्वारा भुगतान की जाने वाली राशि परिवार को आर्थिक कठिनाइयों से उबरने में मदद करेगी जब उसने कमाने वाले को खो दिया हो।

टर्म इंश्योरेंस

यहां, पॉलिसी अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की मृत्यु होने पर, नामांकित व्यक्ति को भुगतान किए गए प्रीमियम के आधार पर एक निश्चित राशि प्राप्त होती है। लेकिन अगर व्यक्ति बीमा पॉलिसी की अवधि तक जीवित रहता है, तो उसे कोई परिपक्वता लाभ नहीं मिल सकता है।

टर्म इंश्योरेंस अन्य जीवन बीमा की तुलना में सस्ता है और प्रीमियम दरें अधिक किफायती हैं। टर्म इंश्योरेंस गंभीर बीमारियों को भी कवर करता है जहां बीमा कंपनी जानलेवा बीमारियों के लिए एक निश्चित राशि का भुगतान करती है।

बंदोबस्ती नीति

एक बंदोबस्ती पॉलिसी जीवन बीमा के साथ एक बचत साधन के रूप में कार्य करती है। यदि पॉलिसी अवधि के भीतर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो नामांकित व्यक्ति को एक पूर्व निर्धारित राशि प्राप्त होगी। लेकिन अगर पॉलिसीधारक पॉलिसी की अवधि तक जीवित रहता है, तो उसे पॉलिसी की शर्तों के अनुसार कुछ रिटर्न के साथ भुगतान किया गया प्रीमियम प्राप्त होगा।

मनी बैक पॉलिसी

यह बीमा पॉलिसी निवेश के साथ-साथ जीवन बीमा कवर की दोहरी भूमिका निभाती है। पॉलिसी अवधि के तहत पॉलिसीधारक को निश्चित अंतराल पर एक निश्चित राशि प्राप्त होगी और पॉलिसीधारक की मृत्यु के मामले में, नामित व्यक्ति को भी परिपक्वता लाभ प्राप्त होगा। पॉलिसी की परिपक्वता पर, धारक को बीमा अनुबंध की शर्तों के तहत बोनस के साथ परिपक्वता लाभ प्राप्त होता है।

Share this story

Around The Web