गलत अकाउंट में पैसा हुआ ट्रांसफर, तो जानें उसे वापस मंगाने का आसान तरीका

कई बार लोग गलती से गलत बैंक खाते में पैसा जमा करा देते हैं। उसके बाद परेशान हो जाते हैं। अगर आपसे भी ये गलती हुई है तो आप परेशान न हों।
गलत अकाउंट में पैसा हुआ ट्रांसफर, तो जानें उसे वापस मंगाने का आसान तरीका

Money Transfer: कई बार लोग गलती से गलत बैंक खाते में पैसा जमा करा देते हैं। उसके बाद परेशान हो जाते हैं। अगर आपसे भी ये गलती हुई है तो आप परेशान न हों। इस रिपोर्ट में आज हम आरबीआई के कुछ नियमों के बारे में आपको बताएंगे। जिसकी मदद से आपको गलत अकाउंट में ट्रांजेक्शन किया गया अमाउंट वापस मिल जाएगा।

RBI Rules की जानकारी:

RBI की माने तो प्रेषक की जिम्मेदारी होती है कि वो पेमेंट इंस्ट्रक्शन में लाभार्थी का अकाउंट नंबर, जानकारी और अन्य सभी जानकारियां सही-सही भरे। लाभार्थी का नाम निर्देश अनुरोध में देना जरूरी है। प्रेषक को खाता संख्या सही ढंग से भरना चाहिए। वैसे कई बार गलतियाँ हो जाती हैं। अगर गलत खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए गए हैं और खाते की जानकारी अमान्य है तो इस स्थिति में पैसा अपने आप खाते में वापस आ जाता है।

यदि वैध खाता संख्या में पैसे ट्रांसफर हो जाए तो:

आरबीआई के अनुसार, “बैंकों को ऑनलाइन/इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म में फंड ट्रांसफर स्क्रीन पर एक अस्वीकरण और फंड ट्रांसफर रिक्वेस्ट फॉर्म में एक डिस्क्लेमर लागू करना चाहिए, जिसमें कहा गया है कि लाभार्थी के खाता संख्या की जानकारी के आधार पर क्रेडिट पूरी तरह से किया जाएगा।

सूचना सूचना। लाभार्थी के नाम के बारे में इसके लिए उपयोग नहीं किया जाएगा। “आरबीआई अधिसूचना आगे बताती है,” बैंकों को आम तौर पर खाते में जमा करने से पहले लाभार्थी के नाम और खाता संख्या के विवरण से मेल खाने की उम्मीद की जाती है। ”

अपने पैसे वापस प्राप्त करने का तरीका:

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) की वेबसाइट से पता चलता है कि यदि धन भेजने के लिए आवश्यक लाभार्थी विवरण गलत हैं, तो लेनदेन को अस्वीकार किया जा सकता है। यदि आप खाता संख्या के माध्यम से धन भेज रहे हैं, तो खाता संख्या ठीक से जांचें क्योंकि फंड उसी के आधार पर फंड ट्रांसफर किया जाएगा।

पहले क्या करें:

गलत हस्तांतरण के मामले में, सबसे पहले, अपने बैंक को सूचित करें और बताएं कि आपने गलत लाभार्थी के खाते में धन हस्तांतरित कर दिया है। आप ग्राहक देखभाल नंबर के माध्यम से अपने बैंक से संपर्क कर सकते हैं। यदि आप शाखा में जा रहे हैं,

तो सबसे पहले आपको लेनदेन की तारीख और समय और उस खाते को नोट करना चाहिए जिसमें धनराशि स्थानांतरित की गई है। आपसे इस जानकारी के लिए कहा जा सकता है। आपको अपनी शाखा में एक आवेदन जमा करना चाहिए और यदि जरूरी हो तो गलत लेनदेन का स्क्रीनशॉट भी जमा कर सकते हैं।

इसमें कुछ समय लग सकता है:

आपको अपने बैंक के माध्यम से बैंक और खाते का विवरण प्राप्त होगा जहां पैसा गलती से स्थानांतरित कर दिया गया था। यदि फंड ट्रांसफर एक ही बैंक के खाते में किया जाता है, तो आप सीधे खाता धारक का विवरण ले सकते हैं और उसे पैसे वापस करने के लिए कह सकते हैं।

हालांकि, यदि किसी अन्य बैंक खाते में फंड ट्रांसफर किया जाता है, तो पैसे वापस पाने में कुछ समय लग सकता है। ऐसी स्थिति में, यह बेहतर होगा कि आप उस शाखा में जाएं जहां आप खाते हैं और इस संबंध में आवेदन जमा करते हैं। इस तरह आप अपना पैसा वापस पा सकते हैं।

बैंक उस व्यक्ति के व्यक्ति को सूचित करेगा जिसके पैसे को गलती से खाते में स्थानांतरित कर दिया गया है। बैंक व्यक्ति को गलती से भेजे गए धन को वापस करने के लिए कहेगा।

Share this story

Around The Web