अब बहुत ही कम कीमत पर मिलेगी LPG गैस, जानें कैसे आप भी उठा सकते है इसका फायदा

महंगाई की वजह से पेट्रोल डीजल के साथ ही LPG गैस सिलेंडर की कीमत में काफी व्रिधि हो गई है।
अब बहुत ही कम कीमत पर मिलेगी LPG गैस, जानें कैसे आप भी उठा सकते है इसका फायदा

LPG : देश में लगातार महंगाई बढ़ रही है जिससे लोगो को बहुत परेशानी हो रही है। महंगाई की वजह से पेट्रोल डीजल के साथ ही LPG गैस सिलेंडर की कीमत में काफी व्रिधि हो गई है। इस स्थिति को देखते हुए सभी अपने पास कुछ पैसे की बचत करना चाहते हैं जिससे कि जरूरत के समय वो पैसे काम आ सकें।

कई पेट्रोलियम कंपनियों ने एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बहुत इजाफा कर दिया है। इस वजह से लोगों के घर का बजट बिगड़ गया है। इससे उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पर रहा है। क्युकी बिना गैस सिलेंडर के घर मे खाना नहीं बनाया जा सकता है।

कुछ समय तक सरकार फ्री में सिलेंडर लोगों को दे रही थी लेकिन अब वो भी बंद हो गया है। आपको बता दें कि सरकार ने सिलेंडर पर मिलने वाला सब्सिडी भी बंद कोरोना काल मे बंद कर दिया है।

एलपीजी सिलेंडर पर फिर मिल सकता है सब्सिडी :

सरकार लोगों को कुछ राहत देने के लिए एलपीजी सिलेंडर पर फिर से सब्सिडी देने का विचार कर रही है। इसके लिए वित्त मंत्रालय के पास एक प्रस्ताव भेज भी दिया गया है। इसे झारखंड, मध्य प्रदेश और पूर्वोत्तर राज्यों में रसोई गैस पर सब्सिडी दी जा रही है और अब देश के अन्य राज्यों में भी इसे दिया जाएगा।

वित्त मंत्रालय से प्रस्ताव पर मंजूरी मिल जाती है तो सरकार से 303 रूपए की सब्सिडी पेट्रोलियम कंपनी के डीलर को मिलने लगेगी और फिर इतना ही फायदा आम लोगों को एलपीजी सिलेंडर को छूट के रूप में मिल जाएगा इसके लागू हो जाने से 900 रुपये का सिलेंडर 587 रूपए में मिल जाएगा।

इस सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए एलपीजी कनेक्शन को आधार कार्ड से लिंक करवाना आवश्यक है। अगर आधार कार्ड को लिंक नहीं किया जाता है तो सरकार द्वारा दिए जाने वाले सब्सिडी का लाभ आपको नहीं मिलेगा।

Share this story

Around The Web