अब सऊदी अरब भी पैगंबर मोहम्मद से जुड़े विवादित बयान पर विरोध जताने वाले देशों में हुआ शामिल

पैगंबर मोहम्मद पर भाजपा नेता नुपुर शर्मा और नवीन जिंदल की टिप्पणी के मामले में इस्लामिक देशों द्वारा विरोध किया जा रहा है।
अब सऊदी अरब भी पैगंबर मोहम्मद से जुड़े विवादित बयान पर विरोध जताने वाले देशों में हुआ शामिल

डिजिटल डेस्क : पैगंबर के खिलाफ कथित रूप से आहत करने वाली टिप्पणी की पाकिस्तान, सऊदी अरब, कतर, कुवैत व ईरान ने निंदा की है। जबकि बीजेपी की कार्रवाई पर साऊदी ने स्वागत भी किया गया। नुपुर शर्मा को भाजपा सस्पेंड कर चुकी है

वहीं नवीन जिंदल को 6 साल के लिए पार्टी से निष्कासित किया जा चुका है। पैगंबर मोहम्मद पर भाजपा नेता नुपुर शर्मा और नवीन जिंदल की टिप्पणी के मामले पर इस्लामिक देशों द्वारा विरोध दर्ज किया जा रहा है।

पैगंबर के खिलाफ कथित रूप से 'आहत करने वाली' टिप्पणी की पाकिस्तान, सऊदी अरब, कतर, कुवैत और ईरान ने निंदा की है.हालांकि, बीजेपी की कार्रवाई का सऊदी ने स्वागत किया है।
भारतीय जनता पार्टी ने अपने दोनों नेताओं के खिलाफ सख्त कदम उठाए हैं और दोनों नेताओं ने अपने बयान भी वापस ले लिए है

विदेश मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, सऊदी अरब ने भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा की टिप्पणी को अपमानजनक बताया और विश्वासों और धर्मों के लिए सम्मान का आह्वान किया।

सऊदी अरब से पहले इस मामले में कतर, कुवैत और ईरान ने रविवार को भारतीय दूत को तलब किया था। दोहा में भारतीय दूत को विदेश मंत्रालय ने तलब किया और एक आधिकारिक विरोध पत्र सौंपा.

जिसमें कहा गया था कि कतर भारत सरकार से सार्वजनिक माफी और इन टिप्पणियों की तत्काल निंदा की उम्मीद कर रहा है।

कतर की निंदा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के व्यापार को बढ़ावा देने के लिए भारतीय व्यापार जगत के नेताओं के साथ अमीर खाड़ी राज्य के हाई-प्रोफाइल दौरे के बीच हुई है।

कतर की तरह पड़ोसी कुवैत ने भी भारत के राजदूत को तलब किया और इन शत्रुतापूर्ण बयानों के लिए सार्वजनिक माफी की मांग की।

कुवैत के विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारतीय राजदूत को रविवार को तलब किया गया और एशिया मामलों के सहायक विदेश मंत्री ने

उन्हें एक आधिकारिक विरोध नोट सौंपा, जिसमें पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ भाजपा नेता की टिप्पणियों को स्पष्ट रूप से खारिज करते हुए इनकी निंदा की गई है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने भी भारत में सत्तारूढ़ दल के एक नेता द्वारा इस्लाम के पैगंबर के खिलाफ कथित रूप से 'आहत करने वाली' टिप्पणी की रविवार को निंदा की।

शहबाज ने ट्वीट किया, ''मैं अपने प्यारे पैगंबर के बारे में भारत के भाजपा नेता की आहत करने वाली टिप्पणियों की कड़े शब्दों में निंदा करता हूं।

प्रधानमंत्री ने यह आरोप भी लगाया कि भारत की वर्तमान सरकार धार्मिक स्वतंत्रता और विशेष रूप से मुसलमानों के अधिकारों को कुचल रही है।

वहीं भाजपा ने पैगंबर के खिलाफ विवादास्पद टिप्पणी के बाद अपनी राष्ट्रीय प्रवक्ता नुपुर शर्मा को निलंबित कर दिया जबकि दिल्ली मीडिया प्रमुख नवीन कुमार जिंदल को पार्टी निष्कासित कर दिया।

पिछले हफ्ते एक टीवी चैनल पर एक बहस के दौरान भाजपा की राष्ट्रीय प्रवक्ता नुपुर शर्मा ने कथित तौर पर पैगंबर का अपमान किया था. वहीं एक अन्य बीजेपी नेता नवीन जिंदल ने पैगंबर के बारे में एक ट्वीट पोस्ट किया था।

विवादित बयान को लेकर भाजपा शासित उत्तर प्रदेश में संकट गहरा गया है. कानपुर में जुमे की नमाज के बाद दो गुटों के बीच हुई झड़प में 40 लोग घायल हो गए थे.

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव एवं मुख्यालय प्रभारी अरुण सिंह ने इस मामले में कहा था कि , “ बीजेपी किसी भी धर्म के पूजनीयों का अपमान स्वीकार नहीं करती है. किसी भी धर्म-संप्रदाय की भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाला विचार स्वीकृत नहीं है।

कांग्रेस ने भाजपा के बयान को महज एक ढोंग बताया है। कांग्रेस ने कहा है कि बीजेपी द्वारा पार्टी नेताओं पर की गयी कार्रवाई महज एक डैमेज कंट्रोल है

Share this story

Around The Web