Old Coin: घर बैठे कमाएं लाखों, जानें पैसा कमाने का पूरा प्रोसेस

पुराने सिक्कों और नोटों की मार्केट में बहुत ही ज्यादा डिमांड है। जिन लोगों को पुराने सिक्के या नोटों को इकट्ठा करने का शौक रहा है, वह इन दिनों इस बिजनेस में अपना हाथ आजमा रहे हैं।
Old Coin: घर बैठे कमाएं लाखों, जानें पैसा कमाने का पूरा प्रोसेस

पुराने सिक्कों और नोटों की मार्केट में बहुत ही ज्यादा डिमांड है। जिन लोगों को पुराने सिक्के या नोटों को इकट्ठा करने का शौक रहा है, वह इन दिनों इस बिजनेस में अपना हाथ आजमा रहे हैं। इन सिक्कों और नोटों को बेचकर वह काफी अच्छे पैसे कमा रहे हैं।

जब आप कोई पुराने सिक्के को बेचते हैं तो आप उसकी मुंह मांगी कीमत मांग सकते हैं और अगर यह सिक्का काफी पुराना हुआ यह कीमत आपको मिलता भी है। देश में ऐसी कई वेबसाइट है जिस पर आप बिना कोई चार्ज दिए ही सिक्कों को बेच सकते हैं। यहां पर अच्छे ऑफर्स ही मिलने की संभावना काफी ज्यादा होती है।

आपको बस वेबसाइट पर जाकर खुद को रजिस्टर करवाना होता है। इस समय बाजार में पुराने नोटों या सिक्कों का चलन नहीं है इनकी वैल्यू जीरो के समान है। लेकिन इनका इतिहास देखा जाए तो इनकी कीमत लाखों और करोड़ों में आंकी जाती है।

अगर आज के समय में आपके पास 1957 से 1963 के बीच का बना हुआ 10 पैसे का सिक्का है तो उसकी कीमत आज के समय लाखों रुपए की है। इस 10 पैसे के सिक्के को तांबे और पीतल के मिश्रण से बनाया गया था इस सिक्के का वजन 5 ग्राम और डायमीटर 23 मिलीमीटर का है। इन सिक्कों को आप Coinbazaar सहित Olx, Quikr, Ebay जैसी वेबसाइट पर बेच सकते है।

सिक्के को बेचने के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन:

सिक्के को बेचने के लिए आपको किसी विश्वास नहीं है ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जाना होगा। यहां जाकर आप इस वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर करवाना होगा। जिसमें आपसे आपका ईमेल आईडी फोन नंबर और कुछ डिटेल्स मांगे जाएंगे।

रजिस्ट्रेशन के बाद आपको अपने सिक्के के दोनों तरफ के फोटो को खींच कर अपलोड करना होगा इसके तुरंत बाद ही वेबसाइट आपके इस पोस्ट को सर्कुलेट करेगा। इसके बाद जिस भी व्यक्ति को आपका यह पोस्ट पसंद आएगा। वह वहां दिए गए आपके डिटेल्स के जरिया आपसे संपर्क करेगा और ऐसे आप अपने सिक्के को आसानी से बेच सकेंगे।

Share this story

Around The Web