18 से 40 साल के लोगों को हर महीने मिलेंगे ₹3,000, तुरंत कराएं रजिस्ट्रेशन

PM Mudra Yojana : सरकार समय-समय पर आम आदमी के लिए कई लाभकारी योजनाएं लेकर आती है। 
18 से 40 साल के लोगों को हर महीने मिलेंगे ₹3,000, तुरंत कराएं रजिस्ट्रेशन

PM Mudra Yojana : सरकार समय-समय पर आम आदमी के लिए कई लाभकारी योजनाएं लेकर आती है। इसी कड़ी में सरकार एक और योजना शुरू करने जा रही है, जिसके तहत 18 से 40 साल की उम्र के लोगों को हर महीने 3 हजार रुपये दिए जाएंगे. उस योजना का नाम है प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना। जानिए पूरी जानकारी।

भारत सरकार कई विशेष जनकल्याणकारी योजनाएं चलाती है। जिससे आम जनता को सीधा लाभ मिले। अगर हम आपको कुछ खास सरकारी योजनाओं के नाम बता दें तो मनरेगा के अलावा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना भी प्रमुख है। लेकिन आज के लेख में हम आपको जिस योजना के बारे में बताने जा रहे हैं उसका नाम है “प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना”।

यह है पीएम श्रमयोगी मानधन योजना

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना एक सरकारी योजना है, जो वृद्धावस्था में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों, श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने का काम करती है। यह योजना केवल उन लोगों के लिए है जो असंगठित क्षेत्रों में काम करते हैं और जो पेंशन या पीएफ जैसी सामाजिक सुरक्षा का लाभ नहीं ले पा रहे हैं।

विशेष रूप से इस योजना में यह योजना मजदूरों, रेहड़ी-पटरी वालों और मेहनत कर अपनी आजीविका कमाने वालों को पेंशन की सुविधा प्रदान करती है।

60 साल बाद मिलेगी पेंशन

इस योजना में नामांकन के लिए आयु सीमा 18-40 होनी चाहिए। लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि पेंशन 60 साल बाद ही दी जाएगी। जिन लोगों की मासिक आय 15,000 रुपये तक है। वे योजना के पात्र हैं। आपको बता दें कि इस योजना के तहत आवेदक को 3000 रुपये तक की पेंशन मिल सकती है। लेकिन यह पूरी तरह से स्वैच्छिक है।

यानी इस योजना का लाभ लेने के लिए आप पर कोई दबाव नहीं डाल सकता। आप इस पेंशन योजना में शामिल होना चाहते हैं या नहीं यह पूरी तरह आप पर निर्भर है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपने बैंक जाना होगा और संबंधित अधिकारी से जानकारी प्राप्त कर पेंशन योजना में पंजीकरण करा सकते हैं।

बता दें कि योजना के तहत पेंशन खाते में शामिल होने वाले व्यक्ति द्वारा जमा की गई राशि भारत सरकार द्वारा जमा की जाती है। इसके साथ ही खाताधारक की 60 वर्ष की आयु पर पेंशन का भी प्रावधान है।

Share this story

Around The Web