Post Office scheme: खुशखबरी! शादीशुदा लोगों को अब हर महीने मिलेंगे 4950 हजार रुपए!

 Post Office scheme: अगर आप शादीशुदा हैं और निवेश करने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके काम आ सकती है।
Post Office scheme: खुशखबरी! शादीशुदा लोगों को अब हर महीने मिलेंगे 4950 हजार रुपए!

Post Office scheme: अगर आप शादीशुदा हैं और निवेश करने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके काम आ सकती है। क्योंकि पोस्ट ऑफिस की एमआईएस स्कीम खासतौर पर शादीशुदा लोगों के लिए बनाई गई है। आइए इस योजना के बारे में पूरी जानकारी के साथ जानते हैं।

इस योजना में एक छोटा सा निवेश करने के बाद ही आप लगभग 4950 रुपये की मासिक आय के हकदार हो जाते हैं। इतना ही नहीं इसकी परिपक्वता अवधि भी बहुत कम होती है।इस योजना की एक और विशेषता यह है कि पति-पत्नी दोनों संयुक्त रूप से संयुक्त खाता खोल सकते हैं।

आपकी पॉलिसी सिर्फ पांच साल बाद मैच्योर होती है। जिसके बाद आप अपनी कुल राशि भी निकाल सकते हैं। साथ ही डाकघर की किसी भी योजना में पैसा 100% सुरक्षित रहता है।

आपको बता दें कि डाकघर की मासिक आय योजना में एक खाते से अधिकतम 4 लाख 50 हजार रुपये का निवेश किया जा सकता है। अगर पति-पत्नी एक संयुक्त खाता खोलते हैं, तो इसमें अधिकतम 9 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है।

इस योजना के तहत वर्तमान में आपको 6.6 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है। जबकि इसमें किया गया निवेश 5 साल बाद मैच्योर होता है। जिसे आप 5 साल के लिए दो बार बढ़ा सकते हैं। डाकघर की इस योजना में वयस्क या नाबालिग के नाम से खाता खोला जा सकता है।

ऐसे मिलेंगे 4950 रुपये

अगर पति-पत्नी संयुक्त खाते में 9 लाख रुपये जमा करते हैं तो उस पर 6.6 फीसदी की दर से सालाना 59,400 रुपये का ब्याज मिलता है. अगर आप इसे 12 महीने में बांटेंगे तो आपको हर महीने 4,950 रुपये का ब्याज मिलेगा। वहीं अगर आप इस खाते को प्री-मेच्योर करते हैं तो जमा राशि का 2 फीसदी काटकर 3 साल बाद वापस कर दिया जाता है. वहीं, 3 साल बाद केवल 1% राशि काटकर वापस कर दी जाती है।

इसलिए मासिक आय योजना खाताधारक को हर तरह से लाभ की गारंटी देती है। साथ ही लायन मार्केट के उतार-चढ़ाव पर भी इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

Share this story

Around The Web