घर में किसी के पास है ये 5 रुपये का नोट तो आप हैं लखपति, ये रहा लाखों में बेचने का सही तरीका

तिजोरी में रखा 5 रूपए का नोट चमका देगा किस्मत, घर बैठें हो जाओगे मालामाल, देखें सही तरीका
घर में किसी के पास है ये 5 रुपये का नोट तो आप हैं लखपति, ये रहा लाखों में बेचने का सही तरीका

Old 5 Rupee Note : अगर आप भी बचपन से पुराने नोट या सिक्के जमा करने के शौकिन हैं तो यह आदत अब आपको करोड़पति बना सकती है। जी हां, अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्राचीन वस्तुओं की नीलामी से आप रातों-रात अमीर हो सकते हैं। यदि आपका नोट कंपनी के अनुरोध के अनुसार दिखाई देता है, तो आपके पास घर बैठे हजारों रुपये कमाने का मौका हो सकता है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्राचीन बैंक नोटों की नीलामी की जाती है

दरअसल, अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस समय पांच रुपये के सिक्कों की काफी मांग है। जहां आप पांच रुपये बेचकर रुपये कमा सकते हैं. लेकिन इसके लिए कुछ शर्तें लागू होंगी। तभी आप इस नोट को ऑनलाइन बेच पाएंगे। ऐसे में सबसे पहले 5 रुपये में ट्रैक्टर चलाते हुए किसान की तस्वीर होनी चाहिए, जिसके बाद 5 रुपये के पुराने पेपर में 786 नंबर लिखा हो, तो आप कुछ साइटों पर 1 लाख रुपये कमा सकते हैं।

इस साइट पर की जा सकती है नीलामी

FYI करें, आपको बता दें कि इस तरह पुराने नोटों और सिक्कों की नीलामी आज से नहीं बल्कि कई सालों तक चलती है। जैसा कि आपको जानकर हैरानी होगी कि इन दुर्लभ सिक्कों और नोटों की ऑनलाइन एक्सचेंज भी करोड़ रुपये में होती है।

ईबे जैसी वेबसाइट पर आप अपने पुराने सिक्के, नोट आसानी से बेच सकते हैं। अगर आपके पास भी ऊपर के पांच रुपये के नोट की साफ तस्वीर है तो आपको उसे वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। वेबसाइट पर 5 रुपये के नोट की तस्वीर अपलोड होते ही नीलामी की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

दुर्लभ सिक्के बहुत पैसे में बेचे जाते हैं

ऐसे ही पुराने मामलों की बात करें तो मक्का मदीना का एक 1,018 साल पुराना सिक्का 2.5 करोड़ रुपये में बिका. इस सिक्के पर मक्का और 786 की छवि भी खुदी हुई है। एक अन्य मामले में माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड का सिक्का भी 50 लाख रुपये में बिका। इस सिक्के में मां दुर्गा की छवि थी।

Share this story

Around The Web