ऑनलाइन कमाई करने वाले की आ गई मौज! पुराने सिक्के और नोट को यहां सेल कर घर बैठे कमाएं करोड़ों, जानिए कैसे

आप ने कभी नही सोचा होगा की घर में बेकार पड़े कई सालों के एंटीक नोट और सिक्के आगे चल कर लाखों या करोड़ों रुपए में सेल होगें। अक्सर देखा जाता है कि एंटीक कॉइन या नोट घर में पड़े रहते हैं।
ऑनलाइन कमाई करने वाले की आ गई मौज! पुराने सिक्के और नोट को यहां सेल कर घर बैठे कमाएं करोड़ों, जानिए कैसे

नई दिल्ली: आप ने कभी नही सोचा होगा की घर में बेकार पड़े कई सालों के एंटीक नोट और सिक्के आगे चल कर लाखों या करोड़ों रुपए में सेल होगें। अक्सर देखा जाता है कि एंटीक कॉइन या नोट घर में पड़े रहते हैं।

वही आज के टाइम में इनकी वैल्यू बढ़ गई है, मार्केट में इन सिक्कों को सेल कर कई लोगों लाखों से लेकर करोड़ों रुपए मिल चुके हैं ऐसे में हजारों लोगों की  किस्मत बदल चुकी है। आज के समय में इन मांग बढ़ गई है, जिससे लोग इसको सेल कर बड़ी कमाई कर रहे है। यहां पर आप के लिए लाए हैं ऐसे एंटीक कॉइन या नोट के बारे में जानकारी जिसे आप ऑनलाइन सेल कर सकते हैं।

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में पुराने नोटों और सिक्कों का ट्रेंड जोरों पर है। लोग इन पुराने नोटों और सिक्कों के बदले लाखों, करोड़ों रुपये मिल रहे है। अगर आपके पास भी कोई पुराना नोट या सिक्का मौजूद है तो आप भी अच्छा पैसा कमा सकते है। यहां पर सबसे पहले आप को बताते हैं इन एंटीक नोट और सिक्के के खासियत के बार में और कैसे घर बैठे सले कर सकते हैं।

786 अंक वाले नोट

यदि आपके पास पुराना 10 या 5 रुपये का नोट है जिसमें 786 अंक मौजूद है तो आप को इससे लाखों रुपये मिल सकते है। बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में पुराने नोटों और सिक्कों के लिए लोग लाखों से लेकर करोड़ों रुपए देने के लिए तैयार रहते हैं. जिससे आप की बंपर कमाई हो सकती है।

वही इन दिनों मार्केट में 786 अंक वाले 10 और 5 रुपये की नोट भारी डिमांड है। यदि आपके पास यह नोट मौजूद है तो आप इसे बेचकर 10 लाख की रकम पा सकते है।

महारानी विक्टोरिया ये खास सिक्के

वही महारानी विक्टोरिया के ब्रिटिश काल के एक रुपये के चांदी के सिक्के की कीमत 2 लाख रुपये रखी गई है। इसी तरह, 1918 के दौरान जारी किए गए 1 रुपये के ब्रिटिश सिक्के की क़ीमत 9 लाख रुपये है।

1 रुपये ये खास सिक्के

दरअसल, यह कोई आम सिक्का नहीं बल्कि 1862 वाला क्वीन विक्टोरिया का सिक्का है। यदि आपके पास यह सिक्का मौजूद है तो आप इसे बेचकर 15 लाख रुपये तक कमा सकते है। इस 1 रुपये सिक्के को उस समय चांदी से बनाया गया था। ऐसे में इसकी भी भारी मांग है।

2 रुपए सिक्के

2 रुपए के सिक्का 1994 सन् का होना चाहिए और पीछे की तरफ भारतीय झंडा होना जरूरी है। यदि आपके पास ये 2 रुपये का सिक्का मौजूद है तो आप इससे 5 लाख रुपये तक कमा सकते है।

अगर आप के पास में इनमें से कोई नोट या सिक्का है तो यहां पर नीचे बताए गए प्रोसेस के द्वारा सेल कर सकते हैं।

नोट या सिक्के को कैसे बेचें यहां जनिए

सबसे पहले आप Ebay, Quickr या फिर Coinbazar के पोर्टल पर जाएं।
यहां जाकर अपने आप को सेलर के रुप में रेजिस्टर कर लें।
इसके बाद नोट या सिक्के के दोनों तरफ की तस्वीर अपलोड कर दें।
इसके बाद विज्ञापन को पब्लिश कर दें।
इस नोट या सिक्के में रूचि रखने वाले आप से सीधे संपर्क कर लेंगे।

Share this story

Around The Web