डाकघर योजना का पैसा एक महीने में होगा दोगुना! डाकघर की इस योजना में मिलेगा दमदार रिटर्न

Post office ki Scheme: डाकघर की योजना अगर आप भी निवेश करके अपने पैसे को दोगुना करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की यह योजना आपके लिए बेहतर साबित हो सकती है।
डाकघर योजना का पैसा एक महीने में होगा दोगुना! डाकघर की इस योजना में मिलेगा दमदार रिटर्न

Post office ki Scheme: डाकघर की योजना अगर आप भी निवेश करके अपने पैसे को दोगुना करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की यह योजना आपके लिए बेहतर साबित हो सकती है। जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की इस योजना में आपका पैसा एक महीने में दोगुना हो जाएगा, साथ ही आपको जोरदार रिटर्न भी मिलेगा.सभी डाकघर योजनाओं, देश के लाखों नागरिकों ने अपनी कमाई का निवेश किया है।

डाकघर अपने ग्राहकों के लिए विभिन्न योजनाएं चलाता है। लोग डाकघर में निवेश करना पसंद करते हैं क्योंकि इसकी योजनाओं में अच्छे रिटर्न के साथ निवेश की राशि भी सुरक्षित होती है। पोस्ट ऑफिस स्कीम है, जिसमें निवेश पर मजबूत रिटर्न मिलता है। इस डाकघर योजना का नाम किसान विकास पत्र है। लोग अपने पैसे को दोगुना करने के लिए इसमें निवेश भी करते हैं। इस वजह से यह योजना काफी लोकप्रिय है।

पैसा कितने साल में दोगुना हो जाता है?

डाकघर से किसान विकास पत्र में निवेश पर 6.9 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है। इस योजना में 18 वर्ष या उससे अधिक आयु का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है। किसान विकास पत्र में न्यूनतम निवेश राशि 1000 रुपये है। अधिकतम निवेश की कोई सीमा तय नहीं की गई है। पोस्ट ऑफिस के मुताबिक किसान विकास पत्र में आपकी निवेश राशि 124 महीने यानी 10 साल 4 महीने में दोगुनी हो जाती है।

निवेश के लिए कहां खोला जाएगा खाता?

किसान विकास पत्र में 10 साल से कम उम्र के नाबालिग की ओर से कोई भी वयस्क खाता खोला जा सकता है। नाबालिग के 10 साल की उम्र होते ही उसके नाम अकाउंट बन जाता है। डाकघर की इस योजना में 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के तीन व्यक्ति एक साथ संयुक्त खाता खोल सकते हैं। देश भर के किसी भी डाकघर में इस योजना में निवेश करके लाभ उठाया जा सकता है।

वापसी पर भुगतान किया जाने वाला टैक्स

किसान विकास पत्र योजना की परिपक्वता अवधि 124 महीने है। अगर कोई खरीद के एक साल के भीतर इस योजना को वापस कर देता है तो उसे किसी भी तरह के ब्याज का लाभ नहीं मिलेगा। डाकघर की यह योजना आयकर अधिनियम 80सी के अंतर्गत नहीं आती है। इस वजह से निवेश राशि पर आपको जो भी रिटर्न मिलेगा उस पर आपको टैक्स देना होगा। हालांकि इस योजना में टीडीएस नहीं काटा जाता है।

अगर आप किसान विकास पत्र में 50 हजार से ज्यादा का निवेश करते हैं तो आपको पैन कार्ड की डिटेल शेयर करनी होगी। आप इस योजना के माध्यम से ऋण ले सकते हैं, आप गारंटी के रूप में किसान विकास पत्र का उपयोग कर सकते हैं।

कैसे निवेश करें?

अगर आप किसान विकास पत्र में निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी डाकघर जाना होगा। वहां, जमा रसीद के साथ आवेदन भरें। इसके बाद निवेश राशि को नकद, चेक, डिमांड ड्राफ्ट या पे ऑर्डर के माध्यम से जमा करें। कृपया आवेदन के साथ पहचान पत्र की छायाप्रति संलग्न करें। आवेदन और पैसा जमा करने के बाद आपको किसान विकास पत्र में निवेश का प्रमाण पत्र मिल जाएगा।

Share this story

Around The Web