विदेश गई पत्नी ने किसी और के साथ बनाए संबंध, पति का हुआ ये हाल...

एक युवक ने बताया कि उसकी पत्नी कुछ दिनों पहले विदेश घूमने गई थी। वापस आने के बाद उसका व्यवहार बिलकुल बदल गया। जिसके बाद जब दोस्तों से पूछताछ की तो सामने कुछ और ही आया। जिसे सनुकर मैं सुन्न रह गया। समझ नहीं आ रहा है कि अब मैं क्या करूं।
विदेश गई पत्नी ने किसी और के साथ बनाए संबंध, पति का हुआ ये हाल...

डिजिटल डेस्क : मैं एक विवाहित व्यक्ति हूं। अभी हमें कोई बच्चा नहीं है। मेरी शादी में भी सब कुछ सही चल रहा है। लेकिन मेरी समस्या यह है कि मेरी पत्नी जब से बाहर घूमकर क्या आई, उसका स्वभाव पूरी तरह से बदल गया। दरअसल, मेरी वाइफ हाल ही में अपनी गर्ल गैंग के साथ मॉरिशस छुट्टियां बिताने गई थी, तब से मुझे उसके साथ कुछ भी ठीक नहीं लग रहा।

ऐसा इसलिए क्योंकि मैं तब से उसकी दोस्तों से अलग-अलग तरह की कहानियां सुन रहा हूं। उनकी बातों से मुझे ऐसा समझ आ रहा है कि वो वहां दूसरी तरह की मस्ती में लिप्त थी, जिसे मैं बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं कर सकता हूं।

मुझे इसलिए भी अपनी पत्नी की सहेलियों की बातों पर यकीन हो रहा है, क्योंकि वह अपनी यात्रा के बारे में विस्तार से बात करने से बचती है। उसकी बातों में न केवल मुझे टालमटोली दिखती है बल्कि मुझे ऐसा भी लगता है कि वह मुझसे कुछ छुपा भी रही है। 

ऐसे में मुझे समझ नहीं आ रहा कि मुझे क्या करना चाहिए? क्या मुझे असली सच्चाई जानने के लिए उसका पीछा करना चाहिए? या इस बात को यूं ही छोड़ देना ठीक रहेगा? (सभी तस्वीरें सांकेतिक हैं, हम यूजर्स द्वारा शेयर की गई स्टोरी में उनकी पहचान गुप्त रखते हैं)

एक्सपर्ट का जवाब

जिस स्थिति में आप हैं, उसमें आप कितना असहज महसूस कर रहे होंगे, यह मैं समझ सकती हूं। लेकिन ध्यान देने वाली बात यहां यह है कि अगर आपको अपने साथी पर शक है, तो यह आपके रिश्ते को पूरी तरह बर्बाद कर सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस एक वजह से न केवल आप बहुत ज्यादा फ्रस्ट्रेट होने लगेंगे बल्कि रिश्ते में तनाव और झुंझलाहट भी बनी रहेगी।

ऐसे में सबसे पहले मैं आपको यही सलाह देना चाहती हूं कि अपने साथी पर भरोसा करें। उनसे बात करें। उन्हें परेशान करने की बजाए शांति से अपनी समस्या बताएं। उनसे कहें कि इस एक ट्रिप की वजह से आपके मन को बहुत से सवालों ने घेर लिया है, जिनका आपके रिश्ते पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। 

बिना सच जाने कोई भी निर्णय लेना होगा गलत

जैसा कि आपने बताया कि आपको अपनी पत्नी की सहेलियों से तरह-तरह की बातें सुनने को मिल रही है। ऐसे में सबसे पहले आप यह पता लगाएं कि वास्तविक समस्या क्या है? यदि आपके पास अपनी पत्नी द्वारा किसी गलत काम करने का कोई सबूत है, तो यह पता लगाना महत्वपूर्ण है कि उन्होंने ऐसा क्यों किया। लेकिन अगर ऐसा कोई तार्किक कारण नहीं है, तो इसे छोड़ देना ही बेहतर रहेगा।

ऐसा इसलिए क्योंकि इस वजह आपका रिश्ता डाउनफॉल की तरफ बढ़ रहा है। बिना किसी तरह का सच जाने आपका निर्णय लेने की दिशा में आगे बढ़ना गलत हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब संबंध स्वस्थ नहीं होते हैं, तो उन्हें टूटने में ज्यादा समय नहीं लगता है। आपके केस में भी मुझे ऐसा ही देखने को मिल रहा है।

पत्नी गलत होती है, तो

जैसा कि आपने कहा कि आप इस बात का पता लगाकर रहेंगे कि आपकी पत्नी के साथ क्या गलत हो रहा है। ऐसे में अगर आप यह जान भी जाते हैं कि आपकी पत्नी ने आपको धोखा दिया है, तो अपनी अनप्लेज़ेंट (घटनाओं को याद ना करने की भूल करना) भावनाओं को प्यार से कवर करने की कोशिश न करें.

ऐसा करने से आपकी तकलीफ पहले से भी ज्यादा बढ़ जाएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि पति-पत्नी का रिश्ता ऐसा है, जिसमें एक बार कड़वाहट आ गई, तो उसका ठीक होना काफी मुश्किल है।

किसी को भी खुद को मिस ट्रीट करने का मौका न दें। भले ही इसमें आपकी पत्नी क्यों न शामिल हों। अपने पार्टनर को यह अच्छी तरह बता दें कि उनका इस तरह का व्यवहार बिल्कुल भी मान्य नहीं है। अगर उन्हें अपने रिश्ते से प्यार-रिस्पेक्ट और वफादारी सब चाहिए, तो आप भी इसके हकदार हैं। 

Share this story

Around The Web