शर्ट के कॉलर पर दो छोटे बटन लगे होने का ये है कारण, क्या आपको पता है

कई लोगों को इनके बारे में जानने की कौतूहल रहती है. कहावत है कि हर चीज के पीछे कोई ना कोई कारण जरूर होता है. इसीलिए वह इनके जवाब ढूंढने की कोशिश करते हैं.
शर्ट के कॉलर पर दो छोटे बटन लगे होने का ये है कारण, क्या आपको पता है

डिजिटल डेस्क : आपने देखा होगा कि शर्ट्स के कॉलर के ऊपर दो छोटे-छोटे बटन लगे होते हैं, जिनको हम फैशन ट्रेंड समझकर पहनते हैं लेकिन इन बटनों का खास महत्व होता है. जिसकी वजह से इनको कॉलर पर लगाया जाता है.

रोजाना हमारी निगाहों के सामने से कई ऐसी चीजें गुजरती हैं जिनके बारे में हमें जानकारी नहीं होती फिर भी हम उनको नजरअंदाज कर देते हैं. 

लेकिन कई लोगों को इनके बारे में जानने की कौतूहल रहती है. कहावत है कि हर चीज के पीछे कोई ना कोई कारण जरूर होता है. इसीलिए वह इनके जवाब ढूंढने की कोशिश करते हैं.

शर्ट पहनते समय आपने उसकी कॉलर में लगे दो बटन्स को तो नोटिस किया ही होगा। आज के समय में ज्यादातर ब्रांडेड शर्ट्स के कालर के ऊपर में दो छोटे-छोटे बटन्स होते हैं.

हम इन्हें देखते हैं और फैशन स्टेटमेंट समझ कर पहन भी लेते हैं. लेकिन ये जानने की कोशिश नहीं करते कि आखिर इसकी जरुरत क्या है?

आज हम आपको इन्हीं बटन्स की जरुरत के बारे में बताने जा रहे हैं. शर्ट्स के कॉलर के ऊपर लगे ये बटन्स यूं ही नहीं होते. इनका एक ख़ास पर्पस है.

एक खास कारण से इन्हें कॉलर के ऊपर किनारे की तरफ लगाया जाता है. पर ये क्यों दिए जाते हैं ये आपको भी नहीं पता होगा। आज जानिए इसके पीछे जुड़े दिलचस्प रीजंस।

यहां से हुई शुरुआत

शर्ट्स के कॉलर में लगे इन दो छोटे बटन्स को डाउन कॉलर कहते हैं. जैसा कि नाम बता रहा है डाउन कॉलर यानी वो चीज जो कॉलर को नीचे की तरफ रखने में मदद करता है.

इस ट्रेंड की शुरुआत सबसे पहले घुड़सवारों के कपड़ों से हुई थी. इवी लीग के प्लेयर्स जो पोलो टीशर्ट्स पहनते थे उसके कॉलर में ये बटन्स लगे होते थे.

इस वजह से होता है इस्तेमाल

घुड़सवारों को घोड़े पर बैठ कर काफी स्पीड से दौड़ना पड़ता था. ऐसे में जब हवा का प्रेशर पड़ता था तो उनके टीशर्ट्स के कॉलर उनके चेहरे पर आए जाते थे. जिससे उनका ध्यान बंट जाता था.

इसे रोकने के लिए टीशर्ट बनाने वाली कंपनियों ने कॉलर के नीचे की तरफ दो बटन डाल दिए. इससे बटन के भार से कॉलर हवा में नहीं उठ पाता था और घुड़सवार सेफ रहते थे.

तब से शुरू हुआ फैशन में बदल गया है. लेकिन डाउन कॉलर वाले शर्ट या टीशर्ट पहनने वाले ज्यादातर लोग आज भी इससे अनजान है.

Share this story

Around The Web