ऐसा क्या है इस परफ्यूम के विज्ञापन में जिसके कारण इसे हटाने की हो रही है मांग

Layer'r Shot: क्या है परफ्यूम विज्ञापन का विवाद, किन नियमों का हुआ उल्लंघन और केंद्र ने अपने पत्र में क्या कहा?
ऐसा क्या है इस परफ्यूम के विज्ञापन में जिसके कारण इसे हटाने की हो रही है मांग

शनिवार को सूचना और प्रसारण मंत्रालय (Information and Broadcasting) ने मांग की कि उसके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर और यूट्यूब से एक परफ्यूम ब्रांड के विज्ञापन की वीडियो क्लिप को हटा दें। मंत्रालय ने इस संबंध में ट्विटर और यूट्यूब को भी पत्र लिखा है। बता दें कि एड का वीडियो सामने आने के बाद लोगों ने कड़ी प्रतिक्रिया दी थी और उन्हें गैंग रेप को बढ़ावा देने वाला बताया था.

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने ट्विटर और यूट्यूब को एक संदेश में कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड किया गया वीडियो नैतिकता और सभ्यता के हित में नहीं है और यह फिल्मांकन महिलाओं को नुकसान पहुंचाता है।

संदेश में कहा गया है कि वीडियो सामग्री आईटी (मॉडरेटर दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) के नियम 3(1)(बी)(2) का उल्लंघन करती है। शर्तों के अनुसार किसी भी यौन आपत्तिजनक या परेशान करने वाली जानकारी को होस्ट, प्रदर्शित, अपलोड, संशोधित, प्रकाशित, प्रसारित, स्टोर, अपडेट या साझा नहीं करना है।

संदेश यह भी इंगित करता है कि यह संकेत दिया जा सकता है कि प्रासंगिक वीडियो टीवी पर भी प्रसारित किए गए हैं। इस संबंध में, भारतीय विज्ञापन मानक बोर्ड (एएससीआई) ने यह भी पाया है कि केबल टेलीविजन नेटवर्क 1994 के नियम 7 (2) (9) के अनुसार अपने विज्ञापन दिशानिर्देशों का उल्लंघन कर रहा है। इस संबंध में, एएससीआई ने विज्ञापनदाता से अनुरोध किया है। विज्ञापन पर तत्काल रोक लगाने के लिए।

परफ्यूम ब्रांड लेयर शॉट का वीडियो सामने आने के बाद सोशल मीडिया यूजर्स की प्रतिक्रियाएं आने लगीं, जो ज्यादातर वीडियो के खिलाफ थीं। यूजर्स ने दावा किया कि विज्ञापन ने महिलाओं के खिलाफ यौन हिंसा को बढ़ावा दिया।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के प्रवक्ता की ओर से कहा गया कि मंत्रालय का नोटिफिकेशन आया है कि सोशल मीडिया पर परफ्यूम को खराब करने वाला एक विज्ञापन फैल रहा है. मंत्रालय ने ट्विटर और यूट्यूब को लिखे एक पत्र में कहा कि भारतीय विज्ञापन मानक बोर्ड (एएससीआई) ने भी पाया कि वीडियो उसके दिशानिर्देशों का उल्लंघन है और विज्ञापनदाता से विज्ञापन को तुरंत निलंबित करने को कहा।

कहा गया कि मामला नोटिस में पहुंचने के चंद घंटों के भीतर ही मंत्रालय ने विज्ञापन हटाने की प्रक्रिया शुरू कर दी. मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक ऐसे विज्ञापनों को पूरी तरह खारिज किया जाता है।

Layer'r Shot: क्या है परफ्यूम विज्ञापन का विवाद, किन नियमों का हुआ उल्लंघन और केंद्र ने अपने पत्र में क्या कहा?

उधर, दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने परफ्यूम की ''शॉट'' घोषणा पर नाराजगी जताते हुए कहा कि कंपनी के मालिकों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए. उन्होंने दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर सूचना एवं प्रसारण मंत्री को उड़ान की जानकारी दर्ज करने के लिए लिखा है। साथ ही सख्त कदम उठाने की मांग की है। इस बीच, बॉलीवुड अभिनेता फरहान अख्तर, ऋचा चड्डा और स्वरा भास्कर ने विज्ञापन के संबंध में परफ्यूम लेबल की आलोचना की।

शॉट नाम की खुशबू से जुड़े दो विज्ञापन वायरल हो रहे हैं

शॉट नामक सुगंध से संबंधित दो विज्ञापन वर्तमान में सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रहे हैं। इन तस्वीरों में कुछ लड़कों को लड़की के साथ दिखाया गया है और लड़के गोलियों की तरह बात कर रहे हैं. विज्ञापन में जिस तरह से सामग्री को प्रस्तुत किया गया वह आपत्तिजनक है और इसीलिए इसके खिलाफ कार्रवाई की गई है.

Share this story

Around The Web