आधार नंबर से कर सकते हैं बैंक से ये बड़ा काम, फटाफट जान लें फायदें में रहेगें

12 अंकों के आधार कार्ड नंबर ( Aadhar Card Number ) का उपयोग बैंक के कई जरुरी जाम किए जा सकते हैं। यह सुविधा आपको Bank जाने के झंझट से बचाती है । दरअसल आप को बता दें कि यूआईडीएआई  की यह सेवा विशेष रूप से उन वृद्ध लोगों के लिए उपयोगी है जो स्मार्टफोन का उपयोग नहीं करते हैं।
आधार नंबर से कर सकते हैं बैंक से ये बड़ा काम, फटाफट जान लें फायदें में रहेगें

Check Bank Balance Using Aadhaar : आज के समय में हर किसी के लिए आधार कार्ड ( Aadhar Card ) का होना जरुरी हो गया है। जिसमें सरकार ने कई काम को जोड़ दिया है। ऐसे में लोगो सिर्फ आधार कार्ड ( Aadhar Card ) से काम हो जाता है।

वही यह आपके मोबाइल नंबर, बैंक खाते, पैन कार्ड और अन्य लाभ कारी योजनाओं को लाभ के बाद में बैंक के कई जरुरी काम कर सकते हैं। जिससे लोगों को अपने बेकिंग से जुड़ा कामकाज के लिए ज्यादा आईडी के झंझट में नही पड़ना पड़ता है और अच्छे से सहुलियत के साथ काम हो जाता है।

दरअसल आप को बता दें कि आधार कार्ड ( Aadhar Card ) में में कई प्रकार की जानकारी को स्टोर किया जाता है, जैसे व्यक्तिगत जानकारी में नाम, पता, और जन्म तिथि पिता का नाम आदि शामिल है। वही Aadhar कार्ड  आपकी बायोमेट्रिक जानकारी ( Biometric Information ) जैसे उंगलियों के निशान और आईरिस स्कैन से भी जुड़ा होता है।

जिससे  ये जानकारी लोगों को अन्य से अलग बनाता है। वही सरकार ने इस जरुरी दस्तावेज को कई कामों में प्रयोग करने की अनुमति दे रही है, जिसके बारे में लोगों को कई बार में पता नही होता है, ऐसे में आप के लिए अच्छे हो सकता है।

बता दें कि  12 अंकों के आधार कार्ड नंबर ( Aadhar Card Number ) का उपयोग बैंक के कई जरुरी जाम किए जा सकते हैं। यह सुविधा आपको Bank जाने के झंझट से बचाती है । दरअसल आप को बता दें कि यूआईडीएआई  की यह सेवा विशेष रूप से उन वृद्ध लोगों के लिए उपयोगी है जो स्मार्टफोन का उपयोग नहीं करते हैं।

यह सेवा उन मामलों में भी उपयोगी है जब इंटरनेट कनेक्शन न हो । इस सेवा के लिए चार सरल चरण हैं । यहां हम आपको इस सर्विस के बारे में स्टेप बाई स्टेप विस्तार से बताएंगे ।

जानिए आधार का उपयोग करके बैंक बैलेंस कैसे चेक करें :

आप इस तकनीक का इस्तेमाल स्मार्टफोन के साथ-साथ फीचर फोन पर भी अपना बैंक बैलेंस चेक ( Check Bank Balance ) करने के लिए कर सकते हैं ।

तो चलिए इसके बारे मेंं जानते हैं :

# सबसे पहले आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से *99*99*1# डायल करें ।

# इसके बाद 12 अंकों का आधार नंबर डालें ।

# फिर अपना आधार नंबर सत्यापित करने के लिए इसे फिर से दर्ज करें ।

# इसके बाद UIDAI आपकी स्क्रीन पर एक फ्लैश एसएमएस भेजेगा ।

# फ्लैश SMS स्क्रीन पर आपका बैंक बैलेंस दिखाएगा ।

वहीआपको बता दें कि आधार कार्ड ( Aadhar Card ) का उपयोग में कई सेवाए को बढ़ा रही है, जिससे आप न केवल अपने बैंक खाते की शेष राशि की जांच के लिए कर सकते हैं । बल्कि पैसे भेजने, सरकार की सब्सिडी के लिए आवेदन करने के लिए भी यह उपयोगी है ।

Share this story

Around The Web