Chanakya Niti: स्त्री के वो 3 रहस्यमय अंग जो खोल देते हैं उनके दिल का राज़, बता देते हैं उनके बारे में सबकुछ

Chanakya Niti : महान विद्वान आचार्य चाणक्य (Chanakya Niti) ने अपनी नीतिशास्त्र में महिलाओं से जुड़ी अहम बातें बताई है।
Chanakya Niti: स्त्री के वो 3 रहस्यमय अंग जो खोल देते हैं उनके दिल का राज़, बता देते हैं उनके बारे में सबकुछ
दून हॉराइज़न, नई दिल्ली 

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में ऐसी बातें बताई हैं जिनमें व्यक्ति पर मौजूद निशान से उसके बारे में पता लगाया जा सकता है। चाणक्य नीति के अनुसार, यदि किसी इंसान को परखना होता है, तो उसके शारीरिक बनावट, नाखून, बाल और तिल के जरिए किसी भी व्यक्ति का व्यक्तित्व के बारे में पता लगाया जा सकता है।

आज इस खबर में महिलाओं के शरीर के ऐसे तीन अंग के बारे में बताने वाले हैं, जिसे जानकर आप उस महिला के स्वभाव (nature of woman) के बारे में पता लगा सकते हैं। तो आइए जानते हैं।

महिलाओं की अंगों की बनावट

भौंह

चाणक्य नीति के अनुसार (According to Chanakya policy) , जिन स्त्रियों की भौहें व्यवस्थित और धनुषाकार होती है, वैसी महिला चरित्र की धनी होती है। ऐसी मान्यता है कि इन महिलाओं का व्यवहार बहुत ही अच्छा होता है। चाणक्य नीति के अनुसार, जिन महिलाओं की भौहें मोटी, टूटी और लंबी होती है वैसी महिलाएं स्वभाव से काफी सख्त होती है। वहीं जिन महिलाओं की भौहें आपस में मिली हुई होती है, वैसी महिलाओं का वैवाहिक जीवन सुख से बीतता है।

होंठ

ऐसी मान्यता है कि जिन महिलाओं के होंठ पतले और लाल होते हैं, वैसी महिलाएं पति और परिवार के लिए काफी मिलनसार और व्यवहारिक होती है। ऐसी महिलाएं शादी के बाद बहुत ही अच्छी जिंदगी जीती है। वहीं जिन महिलाओं के होठ गहरे रगं और मोटे होते हैं, ऐसी महिलाएं ससुराल के लिए आफत बन जाती है। हर समय पति के साथ बहस करती है। जिसके कारण गृह क्लेश की स्थिति बनी रहती है।

डिंपल

चाणक्य नीति के अनुसार, जिन महिलाओं की ठोड़ी पर डिंपल पड़ता है, तो ऐसी महिलाएं काफी खुशमिजाज किस्म की होती है। इसके साथ ही ऐसी महिलाएं अपनी दोस्तों और परिवार के लिए बहुत ही वफादार होती है। ऐसी मान्यता है कि ठोड़ी पर डिंपल पड़ने वाली महिलाएं स्वभाव से काफी दयालु होती है।

Share this story