बदरीनाथ हाईवे हादसे पर सख्ती, लापरवाह पुलिसकर्मियों पर गिर सकती है गाज

मालूम हो कि ऋषिकेश से चारधाम के लिए रवाना होने वाले वाहनों की जांच के लिए बनाई गई ब्रह्मपुरी चेकपोस्ट कर्मियों ने हादसे का शिकार हुए वाहन की जांच ही नहीं की थी।
बदरीनाथ हाईवे हादसे पर सख्ती, लापरवाह पुलिसकर्मियों पर गिर सकती है गाज

देहरादून : बदरीनाथ हाईवे पर रुद्रप्रयाग में टैंपो ट्रैवलर यात्री वाहन हादसे में लापरवाही के आरोपी चार परिवहन कर्मियों के निलंबन के बाद अब ऋषिकेश से रुद्रप्रयाग तक यात्रा ड्यूटी में तैनात पुलिस कर्मियों पर भी कार्रवाई हो सकती है।

परिवहन सचिव अरविंद सिंह ह्यांकि ने इस मामले में डीजीपी को पत्र भेजते हुए कार्रवाई की सिफारिश की है। उन्होंने कहा कि यात्रा मार्ग पर ऋषिकेश से रुद्रप्रयाग घटनास्थल तक पुलिस विभाग की कोई चेकपोस्ट या पेट्रोलिंग टीम तैनात की गई हो तो उनके खिलाफ भी अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाए।

मालूम हो कि ऋषिकेश से चारधाम के लिए रवाना होने वाले वाहनों की जांच के लिए बनाई गई ब्रह्मपुरी चेकपोस्ट कर्मियों ने हादसे का शिकार हुए वाहन की जांच ही नहीं की थी। इस रूट से गुजरे 180 वाहनों का ब्योरा तो दर्ज है, लेकिन इस वाहन का ब्योरा दर्ज नहीं है।

इस रूट पर जगह जगह तैनात पुलिस टीमों भी इस वाहन को पकड़ नहीं पाई थी।15 जून को रुद्रप्रयाग में हुए इस हादसे में 15 लोगों की जान चली गई हैं। रविवार को संपर्क करने पर एडीजी-कानून व्यवस्था एपी अंशुमान ने बताया कि इस दुर्घटना के तुरंत बाद ही प्रभावी इंतजाम करने के निर्देश दे दिए गए थे।

ज़िला स्तर से कानूनी कार्रवाई भी की गई है। परिवहन सचिव के पत्र के बाबत सोमवार को तस्वीर साफ हो पाएगी। दूसरी तरफ, परिवहन विभाग ने कार्रवाई के बाद यात्रा रूट पर सभी परिवहन अधिकारियों और कार्मिकों को सख्ती से जांच अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं।

ब्रह्मपुरी चेकपोस्ट पर चार की तैनाती

रुद्रपयाग में दुर्घटनाग्रस्त टेंपो ट्रैवलर यात्री वाहन की चेकिंग में लापरवाही बरतने पर परिवहन विभाग ने ऋषिकेश से आगे तपोवन की ब्रह्मपुरी चेकपोस्ट में तैनात चार कर्मचारियों को निलंबित कर दिया था। आरटीओ सुनील शर्मा ने बताया कि चेकपोस्ट पर सब इंस्पेक्टर जेठा सिंह और एसआई सुरेंद्र सिंह राणा के अलावा पीआरडी के अशोक शाह और गंभीर की ड्यूटी लगा दी गई है।

Share this story