वेस्टमिंस्टर एब्बे में 19 सितंबर को होगा क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार

ब्रिटेन में किंग चार्ल्स तृतीय (King Charles III) की ताजपोशी के साथ ही नये युग की शुरुआत हो चुकी है। बकिंघम पैलेस ने जानकारी दी कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ सोमवार 19 सितंबर को वेस्टमिंस्टर एब्बे में होगा। 
वेस्टमिंस्टर एब्बे में 19 सितंबर को होगा क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार

ब्रिटेन : ब्रिटेन में किंग चार्ल्स तृतीय (King Charles III) की ताजपोशी के साथ ही नये युग की शुरुआत हो चुकी है। बकिंघम पैलेस ने जानकारी दी कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ सोमवार 19 सितंबर को वेस्टमिंस्टर एब्बे में होगा।

अंतिम संस्कार से पहले महारानी का शरीर चार दिनों के लिए वेस्टमिंस्टर हॉल में रखा जाएगा ताकि लोग उनके अंतिम दर्शन (last sight) करके उन्हें श्रद्धांजलि दे सकें।शनिवार को ब्रिटेन के इतिहास (History of Britain) में हुए महत्वपूर्ण घटनाक्रम के तहत ऐतिहासिक समारोह के दौरान चार्ल्स तृतीय को ब्रिटेन का सम्राट घोषित किया गया।

बकिंघम पैलेस ने बयान जारी किया कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का शरीर बाल्मोरल कैसल के बॉलरूम स्थित ताबूत में सुरक्षित रख दिया गया है। शरीर ताबूत के साथ रविवार 11 सितंबर को सड़क मार्ग से 180 मील की यात्रा करके एडिनबर्ग पहुंचाया जाएगा।

ताबूत को होलीरूडहाउस के महल से सेंट जाइल्स कैथेड्रल ले जाया जाएगा। मंगलवार तक शरीर को ताबूत में ही रखा जाएगा। इसके बाद बुधवार से वेस्टमिंस्टर हॉल में लंदन के बकिंघम पैलेस ले जाया जाएगा। जहां लोग उनके अंतिम दर्शन कर सकेंगे। इसके बाद सोमवार 19 सितंबर को लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में सुबह 11:00 बजे राजकीय सम्मान के साथ महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार किया जाएगा।

गौरतलब है कि इससे पहले सेंट जेम्स पैलेस में एक ऐतिहासिक समारोह के तहत किंग चार्ल्स तृतीय को आधिकारिक तौर पर ब्रिटेन का सम्राट घोषित किया गया। मां एलिजाबेथ द्वितीय के निधन से पूर्व वह ब्रिटेन के प्रिंस थे, शनिवार को उनकी ताजपोशी के लिए औपचारिक घोषणा की गई। इसके साथ ही उनकी पत्नी कैमिला क्वीन कंसोर्ट चुनी गईं।

Share this story

Around The Web