WHO प्रमुख ने जताई उम्मीद, कहा- कोरोना वायरस महामारी का अंत करीब है

कोरोनो वायरस महामारी (COVID-19) के तीन साल पूरे होने से कुछ ही महीने पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख ने उम्मीद जताई कि इस घातक महामारी का अंत अब करीब है.
WHO प्रमुख ने जताई उम्मीद, कहा- कोरोना वायरस महामारी का अंत करीब है

जिनेवा । कोरोनो वायरस महामारी (COVID-19) के तीन साल पूरे होने से कुछ ही महीने पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख ने उम्मीद जताई कि इस घातक महामारी का अंत अब करीब है. उन्होंने बुधवार को कहा कि दुनिया कभी भी इस बीमारी के खात्मे के लिए इससे बेहतर स्थिति में नहीं दिखी है.

हालांकि इसके साथ ही उन्होंने इस वायरस (virus) से निपटने के लिए सभी देशों से अपने प्रयासों को जारी रखने का आग्रह किया, जो दुनिया भर में अब तक 65 लाख से अधिक लोगों की जान ले चुका है.

जानकारी के मुताबिक, WHO के प्रमुख डॉ. टेड्रोस अधनोम घेब्रेसस ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा, ‘हम महामारी को समाप्त करने के लिए इससे बेहतर स्थिति में कभी नहीं रहे. हम अभी वहां पहुंचे नहीं हैं, लेकिन अंत करीब है.’

हालांकि इसके साथ ही उन्होंने कहा, ‘लेकिन दुनिया को ‘इस मौके का फायदा उठाने’ के लिए कदम उठाने की जरूरत है. अगर हम अभी इस अवसर का लाभ नहीं उठाते हैं, तो हमारे सामने और अधिक वेरिएंट्स, अधिक मौतें, अधिक व्यवधान और अधिक अनिश्चितता का खतरा होगा.’

कोरोना काल को लेकर WHO चीफ का सबसे आशावादी बयान

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी के प्रमुख के इस बयान को वर्ष 2019 के अंत में चीन में पहली बार इस वायरस के उभरने के बाद का सबसे आशावादी बयान माना जा सकता है. घेब्रेसस ने अपनी इस टिप्पणी के साथ ही यह जानकारी भी दी कि पिछले हफ्ते वैश्विक स्तर पर रिपोर्ट किए गए ताजा मामले मार्च 2020 के बाद के निम्नतम स्तर पर पहुंच गए है.

बताया गया कि कोविड-19 पर डब्ल्यूएचओ की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, 11 सितंबर को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान दुनिया भर में दर्ज किए गए कोरोना संक्रमण के नए मामलों की संख्या 28 प्रतिशत घटकर 31 लाख हो गई. इससे एक सप्ताह पहले इसमें 12 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी.

Share this story

Around The Web