शी जिनपिंग को बैठने-चलने के लिए भी लेनी पड़ रही दूसरों की मदद, गंभीर रूप से है बीमार

शी जिनपिंग को बैठने-चलने के लिए भी लेनी पड़ रही दूसरों की मदद, गंभीर रूप से है बीमार

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग 'सेरेब्रल एन्यूरिज्म' (एक तरह की दिमागी बीमारी) से पीड़ित हैं. न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, जिनपिंग को इस बीमारी के कारण पिछले साल हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़ा था.

चीनी राष्ट्रपति फिलहाल सर्जरी की जगह पारंपरिक चीनी दवाओं से ही इलाज करा रहे हैं. इन दवाओं के इस्तेमाल से दिमाग की ब्लड सेल्स नरम हो जाती हैं.इससे पहले मार्च 2019 में इटली यात्रा के दौरान उनके कदम लड़खड़ा रहे थे, बाद में जब वो फ्रांस पहुंचे तो यहां भी उन्हें बैठने के लिए मदद लेनी पड़ी.

इसी तरह, अक्टूबर 2020 में शेनझेन में भाषण के दौरान उनकी आवाज काफी धीमी थी और वो खांस रहे थे. तब उनके बीमार होने आशंका और बढ़ गई थी.जब जिनपिंग साल 2019 में इटली के दौरे पर गए थे तब उन्हें चलने में काफी परेशानी हो रही थी.

वहां बैठने के लिए भी उन्हें सपोर्ट लेना पड़ रहा था. ठीक इसी प्रकार कई बार ऐसे मौके सामने आए जब उनके स्वास्थ्य को लेकर अलग अलग तरह की अटकलें लगाई गईं.शी जिनपिंग इस साल के अंत में तीसरे पांच साल के कार्यकाल के लिए फिर से निर्वाचित होने की तैयारी कर रहे हैं.

उन्होंने अपने शासन के तहत चीन को अधिक समृद्ध, प्रभावशाली और स्थिर के रूप में चित्रित करने का प्रयास किया है.सेरेब्रल एन्यूरिज्म से पीड़ित इंसान के दिमाग की नसें कमजोर होकर फूल जाती हैं. 50 साल से ज्यादा उम्र के लोग या फिर हाई ब्लड प्रेशर, जेनेटिक बीमारी, इन्फेक्शन या फिर दिमागी चोट और तनाव से जूझ रहे लोगों को इस बीमारी का सामना करना पड़ता है.

Share this story

Around The Web