कृषि समाचार

किसानों की हो गई बल्ले-बल्ले! इस दिन जारी होगें PM Kisan के 2000 रुपए, जानिए

Harpreet । DHNN
24 Nov 2022 8:56 AM GMT
किसानों की हो गई बल्ले-बल्ले! इस दिन जारी होगें PM Kisan के 2000 रुपए, जानिए
x
PM Kisan Yojana. देश में किसानों के आय दोगुनी करने के लिए सरकार कई लाभकारी स्कीम को संचालित कर रही है।

जिसमें कृषि लोन से लेकर पीएम किसान योजना तक स्कीम की लंबी लिस्ट हैं, तो वही इस स्कीम में ऐसी कई स्कीम्स हैं, सीधे तौर पर किसानों के बैंक खाते में पैसा को भेज जाता है। वही खबरों में बताया जा रहा है कि सरकार ने PM Kisan 13वीं किश्त के लिए इंतजाम कर लिया है।

आप को बता दें कि हाल ही में मोदी सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत 2000 रुपए की राशि ट्रांसफर की है। तो वही इस स्कीम में सालाना 6,000 रुपये किसानों के बैंक खातें में डाले जाते हैं। हर चार माह के अंतराल के बाद पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त किसानों के खाते में क्रेडिट होती है। जिसकी हर किस्त 2000 रुपए होती है।

देश के लाखों PM Kisan लाभार्थियों को 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं।मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, किसानों के खाते में जल्द ही यह 13वीं किस्त ट्रांसफर की जा सकती है। इसके साथ ही इसकी आधिकारिक तारीख जल्द ही सामने आने वाली है।

पीएम किसान योजना से देश के 11 करोड़ से भी अधिक किसानों को जोड़ा जा चुका है। और ये लाभ बढ़ता ही जा रहा है। वही सरकार पीएम किसान योजना हर चार माह के अंतराल के बाद पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त किसानों के खाते में क्रेडिट होती है।

देखें कब जारी होती है 2000 की किश्त

पीएम किसान योजना में पहली किस्त साल के 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच।

इसमें दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच ।

तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच खाते में ट्रांसफर की जाती है।

हालांकि आप को बता दें कि पीएम किसान योजना से जुड़े रहने कि लिए सरकार ने बड़ा कमद उठाया है। जिसमें सरकार ने सभी लाभार्थियों के लिए अपने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है।

ऐसे में जिन किसानों ने इस तय आखिरी समय सीमा के भीतर अपने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी नहीं कराई है, उनकी 13वीं किस्त के पैसे अटक सकते हैं।

Next Story