ऑटोमोबाइल

ये 5 तरीके लंबे समय तक चकाचक रखेंगे कार का AC, हर महीने होगी भारी बचत, कार भी होगी तेजी से कूल

Harpreet । DHNN
25 Nov 2022 4:45 PM GMT
ये 5 तरीके लंबे समय तक चकाचक रखेंगे कार का AC, हर महीने होगी भारी बचत, कार भी होगी तेजी से कूल
x
Car Air-Conditioning Efficiency: हर कार रखने वाला व्यक्ति चाहता है कि उसके कार की एसी की हेल्थ और उम्र दोनों ज्यादा रहें। यानी लंबे समय तक एसी ठीक से काम करे।

अगर आप ऐसा चाहते हैं तो यह खबर आपके काफी काम आने वाली है।दरअसल यहां हम आपको उन 5 आसान तरीकों के बारे में बताने वाले हैं, जिनको फॉलो करने पर कार की एसी को लंबे समय तक खराब होने से बचा सकते हैं।

ट्रैप्ड हीट को कार से निकाले

हमेशा ध्यान रखें कि कार को चलाने से पहले वेंटिलेट कर लें। इसके आलावा इग्निशन को ऑन करने से पहले कार की खिड़की को स्लाइड करके ट्रैप हुई हीट को बाहर निकाल सकते हैं। इससे गाड़ी के अंदर तापमान कम होता है और एसी गाड़ी को जल्दी ठंडी करती है।

छांव में करें गाड़ी पार्क

अगर आप गाड़ी को ऐसी जगह से दूर पार्क करते हैं जहां डायरेक्ट सनलाइट आती है तो इससे एसी की गुणवत्ता में इजाफा होता है। गाड़ी को हमेशा छांव या सनलाइट से दूर पार्क करें, इससे एसी से गाड़ी आसानी ठंडी हो जाती है।अगर गाड़ी धूप में रहती है तो एसी को कार को ठंडा करने में अधिक समय लगता है।

रिसर्कुलेशन मोड ऑन रखें

कार का एसी चलाने के थोड़ी देर बाद जब ठंडी हवा गाड़ी में फैलने लगे तब रिसर्कुलेशन मोड को एनेबल कर दें। इस मोड को एनेबल करने से एसी बाहर से हवा से नहीं खींचता है बल्कि कार के केबिन में मौजूद हवा का ही इस्तेमाल करता है। इस मोड की मदद से एसी बिना ज्यादा प्रयास के कार को ठंडी कर पाता है।

गंदे फिल्टर्स से घटती है कूलिंग

अगर एसी के फिल्टर गंदे हैं तो कूलिंग करने में समस्या आती है। इससे एसी को कार ठंडी करने में समय लगता है। ऐसे में एसी फिल्टर्स को हमेशा साफ़ रखें। अगर फिल्टर्स में कुछ ज्यादा ही कचरा है तो इन्हें बदलवा दें।

रेगुलर कराएं एसी की सर्विस

कार में बेहतर कूलिंग के जरूरी है कि कार की एसी की समय-समय सर्विस कराते रहें। इससे एसी हमेशा अच्छी कंडीशन में रहेगा और बेहतर कूलिंग देगा।

Next Story