सरकारी योजनाएं

PM Kisan की 13वीं किस्त से पहले किसानों के लिए खुशखबरी, अब बिना गारंटी मिलेगा लोन

Harpreet । DHNN
7 Dec 2022 1:30 PM GMT
PM Kisan की 13वीं किस्त से पहले किसानों के लिए खुशखबरी, अब बिना गारंटी मिलेगा लोन
x
पीएम किसान लाभार्थियों के लिए जरुरी खबर है। बता दें कि सरकार ने किसानों को 13वीं किस्त से पहले बड़ी खुशखबरी दी है।

नई खुशखबरी के तहत अब क‍िसी भी क‍िसान का कोई काम पैसों की कमी में नहीं रुकेगा. दरअसल, एग्रीकल्‍चर टेक कंपनी ओरिगो कमोडिटीज (Origo Commodities) और फिनटेक कंपनी व‍िवरीत‍ि कैप‍िटल (Vivriti Capital) के बीच करार हुआ है.

100 करोड़ रुपये का लोन देने का लक्ष्य

दोनों कंपन‍ियों के बीच हुए करार के तहत किसानों, एग्री ट्रेडर्स और किसान उत्पादक संगठनों (FPOs) को बिना क‍िसी गारंटी के दो करोड़ रुपये तक का लोन म‍िल सकेगा.

Origo Commodities की तरफ से कहा गया क‍ि कंपनी ने डिजिटल प्लेफॉर्म के जर‍िये मार्च, 2023 तक 100 करोड़ रुपये का लोन देने का लक्ष्य रखा है. गुरुग्राम बेस्‍ड ओरिगो कमोडिटीज (Origo Commodities) एग्री-फिनटेक कंपनी है. इसकी शुरुआत साल 2011 में हुई थी.

ग्राहक तलाश करने में भी मदद करेगी

ओरिगो कमोडिटी सप्लाई चेन, फसल कटाई के बाद प्रबंधन, ट्रेड और फाइनेंस उपलब्ध कराने से संबंध‍ित काम करती है.

कंपनी के जीएस (कॉरपोरेट स्ट्रैटेजी) सान्या अग्रवाल ने बताया क‍ि किसानों, ट्रेडर्स, किसान उत्पादक संगठनों (FPOs) को बिना क‍िसी गारंटी के लोन मुहैया कराने के ल‍िए व‍िवरीत‍ि कैप‍िटल (Vivriti Capital) के साथ हाथ म‍िलाया गया है.

इसके अलावा कंपनी क‍िसानों और ट्रेडर्स को एग्री प्रोड्यूस के ग्राहक तलाश करने में भी मदद करेगी.

उन्‍होंने बताया क‍ि ओरिगो कमोडिटीज कृष‍ि उपज की क्‍वाल‍िटी की जांच भी करेगी. क‍िसानों को 16 से 17 प्रत‍िशत सालाना ब्‍याज पर लोन मुहैया कराया जाएगा.

आपको बता दें Origo कृषि उत्पादकों और बैंकों के बीच एक माध्‍यम के रूप में ईमंडी कैश प्लेटफॉर्म (eMandi Cash platform) का उपयोग करेगी.

Next Story