सरकारी योजनाएं

Ration Crad Update: राशन कार्डधारकों की लगी लॉटरी, सरकार ने किया ऐसा ऐलान कि उछड़ पड़े लोग, जानिए डिटेल

Ganga । DHNN
21 Jan 2023 6:30 AM GMT
Ration Crad Update: राशन कार्डधारकों की लगी लॉटरी, सरकार ने किया ऐसा ऐलान कि उछड़ पड़े लोग, जानिए डिटेल
x
अब राशन डीलर आपके साथ धोखा नहीं कर सकेगा। पूरा राशन आपके थैल में मिल जाएगा। इससे करोड़ों लोग गड़बड़ी से बच जाएंगे।

आपका राशन कार्ड बना हुआ है तो फिर यह खबर बहुत ही कीमती साबित होने जा रही है, क्योंकि सरकार आए दिन ड़े-बड़े बदलाव करती रहती है। सरकार ने अब एक ऐसा नया नियम बना दिया है, जिससे राशन कार्डधारको दो-दो हाथ हो रहे हैं, जिससे हर किसी के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है।

मोदी सरकार ने राशन कार्डधारकों के लिए एक अहम योजन को शुरू कर दिया है, जिससे गरीबों को देशभर में फायदा मिलेगा। सरकार की ओर से वन नेशन वन राशन कार्ड योजना को लागू कर दिया गया है।

अब आप देशभर में कहीं से भी राशन का सामान ले सकते हैं, जिसके लिए आपको अब किसी परेशानी का सामना नहीं करना होगा। सरकार के इस फैसले की चारों तरफ तारीफ हो रही है।

काफी दिनों से सरकार इस मिशन पर काम कर रही है तो जिसे लागू कर दिया गया है। अगर आप किसी दूसरे राज्य में जाकर बस गए हैं तो फिर टेंशन लेने की जरूरत नहीं होगा, क्योंकि नए नियमों ने सबका दिल जीत लिया है।

सरकार की ओर से ऑनलाइन इलेक्ट्रानिक प्वाइंट ऑफ सेल डिवाइस जरूरी करने का फैसला लिया है। मोदी सरकार के इस फैसले का असर चारो तरफ दिखाई दे रहा है।

सरकार की ओर से खाद्य सुरक्षा कानून में किया गया संशोधन

केंद्र की मोदी सरकार की ओर से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून में कुछ संशोधन किया गया है, जिससे लाभार्थियों को सहूलियत बढ़ गई है। लाभार्थियों को सही मात्रा में राशन म‍िलना आवश्यक है।

इसके लिए केंद्र सरकार ने राशन की दुकानों पर इलेक्ट्रॉनिक प्‍वाइंट ऑफ सेल (EPOS) उपकरणों को इलेक्ट्रॉनिक तराजू के साथ जोड़े जाने के लिए खाद्य सुरक्षा कानून में संशोधन कर दिया है।

अब राशन डीलर आपके साथ धोखा नहीं कर सकेगा। पूरा राशन आपके थैल में मिल जाएगा। इससे करोड़ों लोग गड़बड़ी से बच जाएंगे।

अब कहीं से भी ले सकते हैं राशन का लाभ

सरकार द्वारा बनाए गए नए नियम प्रवासियों के लि किसी वरदान से कम नहीं है। आप किसी दूसरे जिला या राज्य में जाकर बस गए हैं तो अब आराम से राशन प्राप्त कर सकते हैं, जिसके लिए कुछ जरूरी नियमों का पालन करना होगा।

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लाभार्थी को किसी भी सूरत में कम राशन नहीं मिले। इसके लिए राशन डीलरों को हाइब्रिड मॉडल की प्वाइंट ऑफ सेल मशीनें भी वितरित कर दी गई हैं। ये मशीनें ऑनलाइन मोड के साथ ही ऑफलाइन भी काम करने में सक्षम हैं।

इससे राशन डीलर और लाभार्थियों को डिजिटलाइजेशन करने का प्रयास किया गया है। आप देशभर में कहीं से भी उचित दर की दुकान से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत अपना राशन प्राप्त कर सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार साल 2020 से ही पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना चला रही है, जिसका देशभर के करोड़ों लोगों को बंपर फायदा मिल रहा है।

एक सरकारी की रिपोर्ट के मुताबिक इस योजना से करीब 80 करोड़ से ज्यादा लोग जुड़े हुए हैं। यह सभी राशन कार्डधार फ्री गेंहू, चावल और तेल का लाभ लंबे समय से ले रहा हैं।

Next Story