सरकारी योजनाएं

इस धांसू Scheme में मात्र 100 रुपए में शुरू करें निवेश, इतने दिन में बन जाएगें 16 लाख, देखें Post Office स्कीम

Ganga । DHNN
25 Nov 2022 6:48 AM GMT
इस धांसू Scheme में मात्र 100 रुपए में शुरू करें निवेश, इतने दिन में बन जाएगें 16 लाख, देखें Post Office स्कीम
x
निवेश स्कीम में पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट योजना (Post Offfice Recurring Deposit-RD) के ऐसे कई फीचर्स हैं जो लोगों को पता नहीं होते हैं, जिससे मोटी कमाई और फायदा नहीं ले पाते हैं।

आज के य में हर कोई अपने फ्यूचर के लिए निवेश करना चाहता है, मार्केट में एक से बढ़ कर एक स्कीम संचालित हो रही है, जिसमें निवेश किया जा सकता है। स्टॉक मार्केट, म्यूचुअल फंड तो कोई क्रिप्‍टोकरेंसी में निवेश करते हैं।

हालांकि आप को बता दें कि इन सब में काफी जोखिम होता है। लेकिन यहां पर ऐसी स्कीम के बारे में बता रहे हैं, जिसमें पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट योजना (Post Offfice Recurring Deposit-RD) के बारे में बता रहे हैं। जिसमें ऐसे मिलेगें 16 लाख के मोटा फंड बना सकते हैं। जी हां आप ने सही सुना है।

निवेश स्कीम में पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट योजना (Post Offfice Recurring Deposit-RD) के ऐसे कई फीचर्स हैं जो लोगों को पता नहीं होते हैं, जिससे मोटी कमाई और फायदा नहीं ले पाते हैं। पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम भारत सरकार द्वारा गारंटी प्राप्त है। इस छोटे निवेश से मोटा मुनाफा कमा सकते है।

Post Offfice Recurring Deposit के फायदें

  • पोस्ट ऑफिस में निवेश करने से हमारा पैसा सुरक्षित तो रहता ही है इसके साथ हमें अच्छा रिटर्न भी मिल सकता है।
  • आरडी खाते में कुछ पैसे जमा करके भी बड़ा फंड बनाया जा सकता है।
  • आरडी खाता महज 100 रुपये की जमा राशि के साथ शुरू कर सकते है।
  • रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम पर अभी 5.8 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है।
  • पोस्ट ऑफिस की इस योजना में पैसे जमा करवाने की कोई अधिकतम सीमा तय नहीं है।
  • रेकरिंग डिपोजिट एक साल, दो साल या तीन साल के लिए अपनी सुविधा के अनुसार किया जा सकता है।
  • सबसे खास बात इस आरडी में जमा पैसों पर ब्याज तिमाही दिया जाता है।
  • हर तिमाही के आखिर में आपके अकाउंट में जोड़ कंपाउंड इंटरेस्ट के साथ दिया जाता है।

पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट में ऐसे मिलेगें 16 लाख

पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट योजना (Post Offfice Recurring Deposit-RD) से निवेशक मोटा मुनाफा कमा सकते है। अगर आप हर महीने पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट में 10 हजार रुपए 10 साल तक निवेश करते हैं।तो आपको 10 साल बाद 5.8 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा।

मैच्‍योरिटी पर 16 लाख रुपये से भी ज्यादा मिलेंगे। अगर आप हर महीने 10,000 रुपये जमा करते है तो 5.8 फीसदी की दर से ब्याज मिलने पर 10 साल की मैच्योरिटी पर 16,28,963 रुपये मिलेंगे।

ऐसे खुलवाए पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट में खाता

पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट योजना (Post Offfice Recurring Deposit-RD) में 18 साल से ज्यादा उम्र का कोई भी व्यक्ति खाता खुलवा सकता है। इसमें आप ज्वाइंट अकाउंट भी ओपन कर सकते है।

अभिभावक की तरफ से नाबालिग का खाता भी खुलवाया जा सकता है। इसके लिए 10 साल से बड़े नाबालिग के नाम से भी खाता खुलवाया जा सकता है। वही पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट योजना (Post Offfice Recurring Deposit-RD) में खाता के लिए अपने पास के पोस्ट ऑफिस से संपर्क कर सकते हैं।

Next Story