बिज़नेस

अगर आप का भी है इन बैंक में खाता तो ऐसे होगी मोटी कमाई! इतनी तक बढ़ गई ब्याज दरें, देखें

Harpreet । DHNN
25 Nov 2022 5:30 AM GMT
अगर आप का भी है इन बैंक में खाता तो ऐसे होगी मोटी कमाई! इतनी तक बढ़ गई ब्याज दरें, देखें
x
कोरोना काल के बाद में हर कोई अपने लिए निवेश करना चाहता हैं, जिससे भविष्य में मोटी रकम को जुटाया जा सके हैं। पैसे के सेविंस के लिए बैंक से लेकर पोस्ट ऑफिस में ऐसी कई स्कीम संचालित हो रही है। जिसमें अपने पैसो को लगाया जा सकता है। और मोटा रिटर्न पाया जा सकता है।

तो वही देश में देश में फिक्ड डिपॉजिट यानी एफडी निवेश का सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। जिससे लोगो के पास में अच्छा खासा पैसा आने लगता हैं तो इसमें निवेश करता है। अगर आप कोई एफडी कराने के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर जरुर पढ़ना चाहिए नहीं तो नुकसान हो सकता है।

आप को बता दें कि हाल ही में RBI ने रेपो रेट बढ़ा दी है। जिसके बाद में फिक्स्ड डिपॉजिट पर भी एक के बाद एक कई बैंक ब्याज दर बढ़ा रहे है। बीते कुछ दिनों कोटक महिंद्रा बैंक, करूर वैश्य बैंक और सिटी यूनियन बैंक ने एफडी की ब्याज दरों में इफाजा किया है। जिससे यहां पर एफडी को कराने पर मोटी कमाई करने का मौका मिल रहा है।

City Union Bank

RBI ने रेपो रेट बढ़ा देने के बाद में सिटी यूनियन बैंक (City Union Bank) ने भी एफडी पर ब्याज दरों में अपडेट किया है। बैंक अपने सामान्य ग्राहकों को 4 से 6 परसेंट तक ब्याज दे रहा है। वहीं सीनियर सिटीजन को 4 से 6.25 फीसदी तक ब्याज मिल रहा है।

400 दिन की एफडी पर 5.60 फीसदी, 700 दिन की एफडी पर 5.75 प्रतिशत, 3 साल से अधिक और 10 साल से कम की एफडी पर 5.60 परसेंट और टैक्स सेवर एफडी पर 6 फीसदी ब्याज दे रहा है। बैंक ने नई दरें 1 सितंबर, 2022 से लागू कर दी है।

Kotak Mahindra Bank

भारत में प्राइवेट सेक्टर में कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) प्रमुख बैंकों में से एक है। यह बैंक 390 दिन से 23 महीने में मैच्योर होने वाली एफडी पर 6 फीसदी ब्याज दे रहा है, आप को बता दें कि नई दरें 6 सितंबर, 2022 से लागू हो गई है। 23 महीने से लेकर 2 साल से कम की एफडी पर 6.10 प्रतिशत मिलता है।

2 से 10 साल की एफडी पर 6 परसेंट और 23 महीने से लेकर 2 साल से कम की एफडी पर 6.10 परसेंट ब्याज दिया जा रहा है। वही दो साल से लेकर तीन साल से कम की एफडी पर 6 फीसदी, 3 साल से अधिक लेकिन 4 साल से कम की एफडी पर 6 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है।

Karur Vysya Bank

एफडी की ब्याज दरे बढ़ाने वाले बैंकों में करूर वैश्य बैंक (Karur Vysya Bank) का नाम भी शामिल है। यह बैंक 7 से 30 दिन में मैच्योर होने वाली एफडी पर 4 प्रतिशत ब्याज दे रहा है।

31 दिन से 45 दिन में मैच्योर होने वाली एफडी पर 5.25 फीसदी, 46 से 90 दिन में मैच्योर होने वाली एफडी पर भी 5.25 फीसद ब्याज दे रहा है। इसी तरह करूर वैश्य बैंक 91 से 120 दिन में मैच्योर होने वाली एफडी पर भी 5.25 प्रतिशत मिल रहा है। आप को बता दें कि नई दरें 6 सितंबर, 2022 से लागू हो गई है।

Next Story