बिज़नेस

Investment Tips: कम निवेश में मिलेगा बेहतर रिटर्न, करोड़पति बनने में काम आएगा ये फॉर्मूला

Harpreet । DHNN
7 Dec 2022 2:00 PM GMT
Investment Tips: कम निवेश में मिलेगा बेहतर रिटर्न, करोड़पति बनने में काम आएगा ये फॉर्मूला
x
अगर आप भी नौकरीपेशा है तो आपके लिए यह काम की खबर है। नौकरीपेशा लोगों को सिर्फ अपनी सैलरी के सहारे ही अपनी जरुरतों को पूरा करना होता है।

लेकिन अगर आप बचत और निवेश को भी अपनी जरुरत में शामिल करेंगे तो करोड़पति बनने का सपना पूरा किया जा सकता है। आज ऐसे कई सारे ऑप्शन है जो आपको कम निवेश में बेहतर रिटर्न देते हैं और कुछ ही समय में आपके फंड को दोगुना और चौगुना कर देते हैं।

अगर आप भी करोड़पति बनने का सपना देख रहे हैं तो SIP के जरिए म्‍यूचुअल फंड में निवेश कीजिए. इसमें आपको औसतन 12 फीसदी का रिटर्न मिल जाता है.

कई बार तो 14 और 15 फीसदी का भी रिटर्न मिल जाता है. इसके जरिए आप करोड़ों रुपए का फंड जमा कर सकते हैं.

20 सालों में बन जाएंगे करोड़पति

आज के समय में 50 से 60 हजार की सैलरी कमाना कोई बड़ी बात नहीं है. मान लीजिए कि आप हर महीने 60 हजार रुपए कमाते हैं. अगर आप अपने भविष्‍य को बेहतर बनाना चाहते हैं तो खर्चों को सीमित करें और सैलरी में से हर महीने 10 हजार रुपए हर हाल में बचाएं.

इन 10 हजार रुपए को आप SIP के जरिए म्‍यूचुअल फंड में निवेश कीजिए. इस निवेश को कम से कम 20 सालों के लिए बनाए रखें.

अगर आप 10 हजार रुपए महीने में निवेश करेंगे तो एक साल में 1,20000 और 20 सालों में 2400000 रुपए निवेश करेंगे.

SIP Calculator के मुताबिक अनुमानित सालाना रिटर्न 12 फीसदी के हिसाब से 20 साल बाद आपके 99,91,479 रुपए यानी करीब 1 करोड़ रुपए का फंड तैयार हो जाएगा. इस तरह 2400000 रुपए के निवेश पर आपको 75,91,479 रुपए यानी करीब 76 लाख रुपए का मुनाफा होगा.

क्‍यों मुनाफे का सौदा है SIP

अब सवाल उठता है कि SIP में इतना तगड़ा रिटर्न कैसे मिलता है? इस मामले में फाइनेंशियल एक्‍सपर्ट शिखा चतुर्वेदी कहती हैं कि SIP में आपको कम्‍पाउंडिंग का फायदा मिलता है. SIP जितना लंबे समय के लिए होगी कम्‍पाउंडिंग का फायदा उतना ज्‍यादा होगा.

कम्पाउंडिंग के तहत आपको केवल उसी रकम पर रिटर्न नहीं मिलता, जिसे आपने निवेश किया है. बल्कि आपको पहले के मिले रिटर्न पर भी रिटर्न मिलता है. हालांकि कई बार बाजार में उतार-चढ़ाव पर फंड की परफॉर्मेंस पर असर पड़ सकता है.

ज्‍यादातर देखा गया है कि SIP औसतन 12 फीसदी सालाना के हिसाब से तो रिटर्न दे ही देती है. वहीं अगर 14 या 15 फीसदी तक रिटर्न दिया तो आपको निवेश की गई रकम पर और भी जबरदस्‍त मुनाफा हो सकता है.

Next Story